ईरान पर लगे प्रतिबंधों से प्रभावित नहीं होगी चाबहार बंदरगाह परियोजना: ट्रम्प प्रशासन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 24 2019 3:19PM
ईरान पर लगे प्रतिबंधों से प्रभावित नहीं होगी चाबहार बंदरगाह परियोजना: ट्रम्प प्रशासन
Image Source: Google

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है। अमेरिका ने पिछले साल नवम्बर में आठ देशों भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली तथा यूनान को छह महीने के लिये ईरान से तेल आयात की छूट दी थी।

वॉशिंगटन। ईरान से कच्चा तेल आयात करने वाले आठ देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली छूट समाप्त करने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले से ‘चाबहार बंदरगाह परियोजना’ प्रभावित नहीं होगी। भारत और ईरान मिल कर चाबहार बंदरगाह विकसित कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने से कहा की अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में सहायता तथा आर्थिक विकास से लिए मिली छूट जिसमें चाबहार बंदरगाह परियोजना का विकास एवं संचालन शामिल है, वह अलग से छूट है। कल हुई घोषणाओं से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प के महाभियोग का आह्वान करने वाली एलिजाबेथ वारेन पहली उम्मीदवार बनीं

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है। अमेरिका ने पिछले साल नवम्बर में आठ देशों भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली तथा यूनान को छह महीने के लिये ईरान से तेल आयात की छूट दी थी। प्रवक्ता ने कहा की राष्ट्रपति की दक्षिण एशिया रणनीति अफगानिस्तान के विकास के साथ-साथ भारत के साथ हमारी घनिष्ठ भागीदारी को रेखांकित करती है। ट्रम्प के इस निर्णय पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रवक्ता ने कहा की हम ईरानी शासन पर अधिकतम दबाव की नीति लागू करने के साथ ही दोनों देशों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप