चीन ने गहरी आर्थिक मंदी को दूर करने के प्रयास तेज किए, एक महीने में दूसरी बार कर्ज दर में कटौती की

china bank
अभिनय आकाश । Jan 21, 2022 12:46PM
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल की लोन प्राइम रेट को 3.7% कर दिया। पांच साल की लोन प्राइम रेट को घटाकर 4.6% कर दिया। दिसंबर में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अप्रैल 2020 के बाद पहली बार एक साल के लोन प्राइम रेट में कटौती की थी।

चीन विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन आर्थिक मंदी की चिंताओं के बीच उसने अपनी बेंचमार्क उधार दरों में फिर से कटौती की। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल के लोन प्राइम रेट को 10 बेसिस पॉइंट्स 3.8 फीसदी से घटाकर 3.7 फीसदी कर दिया है। दिसंबर में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अप्रैल 2020 के बाद पहली बार एक साल के लोन प्राइम रेट में कटौती की थी। पांच साल की ऋण प्रधान दर को 5 आधार अंक घटाकर 4.6% कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने चीनी राष्ट्रपति को लेकर कह दी ये बड़ी बात, जानें पूरा मामला

देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद  अप्रैल 2020 के बाद यह पहली कटौती थी। लोन प्राइम रेट (एलपीआर) देश में कॉर्पोरेट और घरेलू ऋणों के लिए उधार दरों को प्रभावित करते हैं। चीन में अधिकांश नए और बकाया ऋण एक साल के एलपीआर पर आधारित हैं, लेकिन रॉयटर्स के मुताबिक पांच साल की दर घरेलू बंधक के मूल्य निर्धारण को प्रभावित करती है। रॉयटर्स के एक स्नैप पोल ने दिखाया था कि अधिकांश प्रतिभागियों को उम्मीद थी कि चीन गुरुवार को दोनों उधार दरों में कमी करेगा। कैपिटल इकोनॉमिक्स के अनुसार, दरों में कटौती ने उधार लेने की लागत को कम करने के लिए PBOC के प्रयासों को जारी रखा है।

इसे भी पढ़ें: India-China Border: पैंगोंग झील पर क्या विवाद है? जहां तेजी से पुल बना रहा चीन

दरों में कटौती करने का चीन के केंद्रीय बैंक का निर्णय चीन द्वारा मौद्रिक नीति को ढीला करने के लिए उठाए गए कदमों की एक श्रृंखला में नवीनतम है, क्योंकि अधिकारी रियल एस्टेट बाजार में गहरी मंदी और धीमे आर्थिक विकास से जूझ रहे हैं। साल 2021 के लिए 6 फीसदी की वृद्धि दर का लक्ष्य रखा था, हालांकि इस दौरान चीन ने 8.1 फीसदी की दर बढ़ोतरी हासिल की है।  

अन्य न्यूज़