अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है चीन: जनरल मार्क

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 12 2019 11:31AM
अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है चीन: जनरल मार्क
Image Source: Google

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि चीन अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लंबे समय में सबसे गंभीर खतरा पैदा करता है। जनरल मार्क ए मिल्ले ने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के तौर पर अपने नाम की पुष्टि संबंधी सुनवाई में कहा कि मुझे लगता है कि चीन आगामी 50 से 100 वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ी चुनौती है।

वॉशिंगटन। अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि चीन अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लंबे समय में सबसे गंभीर खतरा पैदा करता है। जनरल मार्क ए मिल्ले ने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के तौर पर अपने नाम की पुष्टि संबंधी सुनवाई में कहा कि मुझे लगता है कि चीन आगामी 50 से 100 वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ी चुनौती है।

इसे भी पढ़ें: मजबूत अर्थव्यवस्था स्वस्थ पर्यावरण बनाए रखने के लिए है अहम: ट्रंप

मिले ने सीनेटर डेविड परड्यू के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि वह सीनेटर की इस बात से सहमत है कि चीन अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को हासिल करने के लिए व्यापार का इस्तेमाल कर रहा है और ‘वन बेल्ट वन रोड’ पहल इसका हिस्सा है। मिल्ले ने कहा कि चीन ने विश्व के सभी क्षेत्रों में अपना विस्तार किया है और वे स्पष्ट प्रतिद्वंद्वी हैं।

इसे भी पढ़ें: वेनेजुएला में स्वतंत्रता दिवस पर गुइदो ने निकाली रैली, मादुरो ने किया सैन्य परेड का नेतृत्व



उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमें पिछले सात दशकों से कायम अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के नियमों को बरकरार रखना होगा। मिल्ले ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि आक्रामक चीन के कारण देश भयभीत और घबराए हुए हैं और वे वहां अमेरिका को चाहते है।

इसे भी पढ़ें: बहामास के ग्रैंड केय द्वीप में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सात अमेरिकियों की मौत

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि चीन अमेरिका का दुश्मन नहीं है। मिल्ले ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि वे हमारे प्रतिद्वंद्वी है। प्रतिद्वंद्वी होने का मतलब दुश्मन होना नहीं होता। सैन्य भाषा में शत्रु का अर्थ एक सक्रिय सैन्य संघर्ष से है। हमारे बीच ऐसा नहीं है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video