अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, ताइवान के पास समुद्र तट पर किया युद्धाभ्यास

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, ताइवान के पास समुद्र तट पर किया युद्धाभ्यास

चीनी सेना ने कथित तौर पर धुएं के हथगोले के साथ इस अभ्यास को अंजाम दिया जिसमें छोटी नाव का भी इस्तेमाल किया गया है। इस दौरान विभिन्न प्रकार की खाइयों को खोदा गया तथा कांटेदार तारों को तोड़ दिया गया।

ताइवान को लेकर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ताइवान के साथ तनाव के बीच चीनी सेना ने दावा किया है कि उसने राष्ट्र के पास समुद्र तट पर लैंडिंग और हमले का अभ्यास किया है। पीएलए के मुताबिक उसने दक्षिणी फ़ुज़ियान प्रांत में यह अभ्यास किया। इस सैन्य अभ्यास में सैपर, सैनिक और नौकाएं शामिल रहे। फ़ुज़ियान रणनीतिक रूप से ताइवान के पास स्थित है और इसे ताइवान की ओर लगने वाली सीमा पर चीनी सेना के लिए एक प्रमुख आधार माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: कैसे शुरू हुआ चीन-ताइवान के बीच झगड़ा, अमेरिका करने वाला था शंघाई तक जाकर परमाणु हमला, वर्तामन दौर में जंग की कितनी आशंका

चीनी सेना ने कथित तौर पर धुएं के हथगोले के साथ इस अभ्यास को अंजाम दिया जिसमें छोटी नाव का भी इस्तेमाल किया गया है। इस दौरान विभिन्न प्रकार की खाइयों को खोदा गया तथा कांटेदार तारों को तोड़ दिया गया। यह कदम तब आया है जब चीनी जेट पिछले हफ्ते ताइवान के हवाई क्षेत्र में बार-बार प्रवेश कर चुका है। तनाव के बीच ही ताइवान के रक्षा मंत्री ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि चीन 2025 में देश पर आक्रमण करने के लिए तैयार है जो तनाव को और बढ़ा देगा।

इसे भी पढ़ें: ताइवान के राष्ट्रपति ने चीनी सेना के बलप्रयोग को दृढ़ता से किया खारिज, कहा- राजनीतिक यथास्थिति चाहते हैं

इससे पहले ताइवान के राष्ट्रीय दिवस पर रविवार को राष्ट्रपति साई इंग वेन ने अपने भाषण में राजनीतिक यथास्थिति बनाए रखने का आह्वान किया जो चीन के बढ़ते दबाव को दिखाता है। राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित परेड में ताइवान की रक्षा क्षमता का प्रदर्शन किया गया और इस दौरान राष्ट्रपति साई इंग वेन ने चीनी सेना के बलप्रयोग को दृढ़ता से खारिज किया। ताइपे के मध्य में प्रेसिडेंशियल ऑफिस बिल्डिंग में आयोजित समारोह के दौरान ताइवान के विभिन्न जातीय समूहों से गायकों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया।