17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा चीन का औद्योगिक उत्पादन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 14 2019 6:00PM
17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा चीन का औद्योगिक उत्पादन
Image Source: Google

चीन में निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ ही औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई महीने में 17 साल के निचले स्तर पर आ गयी। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई महीने में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही। यह 2002 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जून में यह दर 6.30 प्रतिशत रही थी।

बीजिंग। चीन में निवेश और खुदरा बिक्री में गिरावट के साथ ही औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जुलाई महीने में 17 साल के निचले स्तर पर आ गयी। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई महीने में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.80 प्रतिशत रही। यह 2002 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जून में यह दर 6.30 प्रतिशत रही थी।

इसे भी पढ़ें: सैटेलाइट की तस्वीरों में हांगकांग के पास दिखे चीन के बख्तरबंद वाहन

ब्लूमबर्ग न्यूज के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जुलाई में चीन के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था। आंकड़ों से इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि चीन में उपभोक्ता मांग में गिरावट आ रही है। खुदरा बिक्री जून के 9.80 प्रतिशत की तुलना में तेजी से गिरी और जुलाई में 7.60 प्रतिशत पर आ गयी।
इस दौरान दीर्घकालिक निवेश की वृद्धि दर भी कम होकर 5.70 प्रतिशत पर आ गयी। चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दूसरी तिमाही में 6.20 प्रतिशत पर आ गयी। यह करीब तीन दशक की सबसे कम दर है।
 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप