चीन के शीर्ष अधिकारी ने की दक्षिण कोरिया के साथ तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की अपील

China and S.Korea
प्रतिरूप फोटो
medium.com
चीन की विधायिका के प्रमुख ने दक्षिण कोरिया के साथ उन्नत तकनीक तथा आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग बढ़ाने की अपील की है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में तीसरे क्रम में आने वाले ली झांशु ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के साथ मुलाकात की।

चीन की विधायिका के प्रमुख ने दक्षिण कोरिया के साथ उन्नत तकनीक तथा आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग बढ़ाने की अपील की है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में तीसरे क्रम में आने वाले ली झांशु ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के साथ मुलाकात की। झांशु को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का करीबी समझा जाता है और वह 2015 के बाद से दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले चीन के पहले शीर्ष अधिकारी हैं। झांशु की यात्रा को पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है।

यह यात्रा अगले महीने होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक से ठीक पहले हुई, जिसमें शी को तीसरी बार पांच वर्ष के लिए नेता चुना जाना है। चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष झांशु ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन तकनीक के क्षेत्र में सहयोग और आपूर्ति तथा औद्योगिक श्रृंखला को निर्बाध तरीके से बनाए रखने का पक्षधर है।हालांकि उन्होंने अपने बयान पर विस्तार से कुछ नहीं कहा लेकिन माना जा रहा है कि उनका बयान चीन की उन चिंताओं को उजागर करता है कि अमेरिका के साथ उसकी बढ़ती प्रतिद्वंद्विता आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर सकती है।

अमेरिका की कुछ कंपनियों ने चीन में उत्पादन समाप्त कर दिया है। इसके अलावा चीन अमेरिका नीत ‘सेमीकंडक्टर गठजोड़’ में दक्षिण कोरिया की संभावित भागीदारी का भी विरोध करता है। इस गठजोड़ में ताइवान और जापान शामिल हैं। झांशु की शी से निकटता को देखते हुए यह समझा जा रहा है कि उनके बयान शी और उनके करीबियों के ही विचारों का प्रतिबिंब हैं। उन्होंने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल से शुक्रवार को मुलाकात की। इस माह की शुरुआत में झांशु रूस भी गए थे जहां उन्होंने रूस पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों की निंदा की थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़