चीनी विमान को पायलटों ने जानबूझकर क्रैश किया? ब्लैक बॉक्स डेटा से हुआ खुलासा, 132 लोगों की गयी थी जान

Chinese
Pixabay free license
रेनू तिवारी । May 18, 2022 10:07AM
द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, मलबे से बरामद ब्लैक बॉक्स की जांच करने वाले अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, मार्च में वापस 132 यात्रियों की जान लेने वाली चौंकाने वाली चीन पूर्वी विमान दुर्घटना जानबूझकर की गयी दुर्घटना प्रतीत होती है।

चीन के दक्षिणी गुआंग्शी प्रांत में मार्च में चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, मलबे से बरामद ब्लैक बॉक्स की जांच करने वाले अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, मार्च में वापस 132 यात्रियों की जान लेने वाली चौंकाने वाली चीन पूर्वी विमान दुर्घटना जानबूझकर की गयी दुर्घटना प्रतीत होती है। ब्लैक बॉक्स से प्राप्त उड़ान डेटा इंगित करता है कि कॉकपिट में किसी ने जानबूझकर विमान को दुर्घटनाग्रस्त किया था।

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड क्रिकेट में उथल-पुथल जारी, सीईओ हैरिसन ने की इस्तीफे की घोषणा

जांच से परिचित एक अज्ञात सूत्र ने जर्नल को बताया कि विमान ने वही किया जो उसे कॉकपिट में किसी ने करने के लिए कहा था।  फ्लाइटराडार 24 के आंकड़ों के अनुसार, बोइंग 737, 132 यात्रियों को लेकर, लगभग 700 मील प्रति घंटे की गति से 29,000 ऊंचाई पर उड़ रहा था, जब यह दुर्घटनाग्रस्त हो हुई। इस हादसे में कोई जीवित नहीं बचा था। यह 28 वर्षों में चीन की सबसे घातक विमानन आपदा थी।

इसे भी पढ़ें: भारत के लिए तीन दशकों तक 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर बरकरार रखना चुनौती: नीति आयोग

मलबे के बीच मिले ब्लैक बॉक्स फ्लाइट रिकॉर्डर के डेटा का विश्लेषण करने वाले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि कॉकपिट से जानबूझकर इनपुट ने बोइंग 737 को अपने विनाशकारी गोता लगाने के लिए मजबूर किया। अधिकारियों ने कहा कि विमान के पायलटों ने तेजी से उतरने के दौरान हवाई यातायात नियंत्रकों और आसपास के विमानों के बार-बार कॉल का जवाब नहीं दिया। यूएस के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड की चेयरपर्सन जेनिफर होमेंडी ने 10 मई को कहा कि बोर्ड के जांचकर्ता और बोइंग ने चीनी जांच में सहायता के लिए चीन की यात्रा की थी। उसने कहा कि जांचकर्ताओं को कोई सुरक्षा समस्या नहीं मिली है जिसके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होगी।

अन्य न्यूज़