यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले दक्षिणी इलाके में संघर्ष तेज हुआ

Ukraine
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले दक्षिणी क्षेत्र में संघर्ष बढ़ने के बीच पुलों और हथियारों के भंडारों को तबाह करने तथा कमांड चौकियों को घेरने का दावा किया है जिसके बाद मंगलवार को इन अटकलों को बल मिला कि युद्ध की दिशा मोड़ने की यूक्रेन की कोशिश जारी है।

कीव, 31 अगस्त (एपी)। यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले दक्षिणी क्षेत्र में संघर्ष बढ़ने के बीच पुलों और हथियारों के भंडारों को तबाह करने तथा कमांड चौकियों को घेरने का दावा किया है जिसके बाद मंगलवार को इन अटकलों को बल मिला कि युद्ध की दिशा मोड़ने की यूक्रेन की कोशिश जारी है। रूस ने कहा कि उसने हमले का जवाब दिया है और बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। देश के खेरसॉन क्षेत्र में ये संघर्ष हुआ जहां मॉस्को की सेनाओं ने युद्ध के शुरुआती दौर में बड़ी बढ़त बना ली थी।

युद्ध को लेकर स्वतंत्र आकलन करना तो मुश्किल है, लेकिन ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक खुफिया रिपोर्ट में कहा है कि यूक्रेन के कई ब्रिगेड ने दक्षिणी यूक्रेन में अपने हथियार बढ़ा दिये हैं। खेरसॉन एक बंदरगाह शहर है और काला सागर के करीब महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र है। यह छह महीने पहले शुरू हुए युद्ध में रूस के नियंत्रण में आया पहला बड़ा यूक्रेनी शहर है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़