यूरोपीय संसद ने इटली के डेविड सासोली को नया अध्यक्ष चुना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 4 2019 2:59PM
यूरोपीय संसद ने इटली के डेविड सासोली को नया अध्यक्ष चुना
Image Source: Google

इटली के डेविड सासोली (63) ने मतदान के दूसरे चरण में पूर्ण बहुमत हासिल किया। इस पद पर उनका मुकाबला जर्मनी की ग्रीन पार्टी की स्का केलर, स्पेन के धुर वामपंथी सीरा रेगो और चेक गणराज्य के कंजर्वेटिव जेन जाहरादिल से था।

स्ट्रासबर्ग। यूरोपीय संसद ने इटली के एक सोशल डेमोक्रेट को बुधवार को अपना नया अध्यक्ष चुना। ब्रसेल्स द्वारा एक दिन पहले प्रमुख पदों पर दो महिलाओं को पहली बार नामित किए जाने के बाद यूरोपीय संघ के शीर्ष पद को भरा गया। इटली के डेविड सासोली (63) ने मतदान के दूसरे चरण में पूर्ण बहुमत हासिल किया। इस पद पर उनका मुकाबला जर्मनी की ग्रीन पार्टी की स्का केलर, स्पेन के धुर वामपंथी सीरा रेगो और चेक गणराज्य के कंजर्वेटिव जेन जाहरादिल से था।



संक्षिप्त उद्घाटन सत्र के दौरान मंगलवार को मई में यूरोपीय संघ के लिए हुए चुनावों में यूरोपीय संसद के नव निर्वाचित सदस्यों ने पद की शपथ ली। इसके बाद गुप्त मतपत्र के जरिए इटली के कंजर्वेटिव एंतोनिया तजानी के उत्तराधिकारी के तौर पर सासोली को चुना गया। फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में स्थित 751 सीटों वाली संसद पहले से कहीं अधिक खंडित है जब मई में हुए चुनाव में उदारवादियों और ग्रीन्स के साथ ही धुर दक्षिणपंथी और यूरोसेपटिज्म (यूरोपीय संघ के आलोचकों) को काफी फायदा हुआ था।

इसे भी पढ़ें: IMF क्रिस्टीन लेगार्ड को EU बैंक के प्रमुख पद के लिए मनोनीत किया गया

अध्यक्ष पद के लिए मतदान होने के साथ ही यूरोपीय संघ की पांच सबसे अहम कामों की सूची पूरी हो गई जबकि अन्य काम ब्रसेल्स में ईयू के 28 राष्ट्र के नेताओं के बीच हुई तीन दिवसीय वार्ता के समापन के साथ मंगलवार को पूरे हुए। संसद के अध्यक्ष के तौर पर सासोली का कार्यकाल ढाई साल का रहेगा। इस पद को यूरोप के बड़े राजनीतिक खेमे अपने हिस्से में करना चाहते हैं। ईयू नेताओं ने जर्मनी की रक्षा मंत्री उरसुला वोन डेन लेयन को यूरोपीय आयोग का प्रमुख और आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द को यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष के तौर पर नामित किया हालांकि उनकी नियुक्ति की पुष्टि होनी शेष है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप