पाकिस्तान, अफगानिस्तान के बीच बाड़बंदी विवाद सुलझा : अधिकारी

Paksitan Afghanistan
प्रतिरूप फोटो
डान अखबार की खबर के अनुसार अधिकारी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि बुधवार की घटना के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान सरकार के बीच किस स्तर पर बातचीत हुई।

 इस्लामाबाद| अफगानिस्तान में पाकिस्तान और तालिबान अधिकारियों ने हाल में सीमा पर बाड़बंदी को लेकर हुए विवाद को इस बात पर सहमति जताते हुए सुलझा लिया है कि इस परियोजना पर आगे का काम आम सहमति से किया जाएगा, जिसके कारण तनावपूर्ण स्थिति पैदा हुई थी। मीडिया में आई खबरों में शनिवार को यह जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मामले की पृष्ठभूमि में पत्रकारों के एक समूह से बात करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उच्च स्तर पर यह तय किया गया है कि भविष्य में बाड़ से जुड़े मुद्दों को आपसी सहमति से निपटाया जाएगा।

डान अखबार की खबर के अनुसार अधिकारी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि बुधवार की घटना के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान सरकार के बीच किस स्तर पर बातचीत हुई। बुधवार को तालिबान लड़ाकों ने सीमा पर बाड़ लगाने के काम को बाधित किया और कांटेदार तार को अपने साथ ले गए थे।

तालिबान लड़ाकों ने उसके बाद पाकिस्तानी सैनिकों को बाड़बंदी शुरू न करने को लेकर चेतावनी दी थी। खबर में कहा गया कि इस घटना के बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी।

बाद में दोनों पक्षों के रक्षा मंत्रालयों ने इस मुद्दे पर बात की थी। इस बातचीत में तालिबान के सीमा व कबायली मामलों के मंत्रालय ने भी कथित तौर पर हिस्सा लिया था।

अधिकारी ने कहा कि तालिबान के रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब ने बुधवार को इलाके का दौरा किया और स्थिति को सामान्य किया। उन्होंने कहा, “विवाद को चुपचाप और शांतिपूर्वक सुलझा लिया गया है।”

खबर के मुताबिक, पाकिस्तान आतंकवादियों व तस्करों की घुसपैठ को रोकने के लिये 2017 से ही अफगानिस्तान से लगनेवाली 2600 किलोमीटर लंबी सीमा की बाड़बंदी कर रहा है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़