ई-मेल लीक विवाद: ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक ने दिया इस्तीफा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 11 2019 3:25PM
ई-मेल लीक विवाद: ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक ने दिया इस्तीफा
Image Source: Google

अमेरिका में ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक ने लीक हुए उन ई-मेल को लेकर चल रहे कूटनीतिक विवाद के बीच बुधवार को इस्तीफा दे दिया जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन की आलोचना की गई थी। डैरेक ने कहा कि वह अटकलों पर विराम लगाना चाहते है।

लंदन। अमेरिका में ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक ने लीक हुए उन ई-मेल को लेकर चल रहे कूटनीतिक विवाद के बीच बुधवार को इस्तीफा दे दिया जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन की आलोचना की गई थी। डैरेक ने कहा कि वह अटकलों पर विराम लगाना चाहते है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति मेरे लिए अपनी वैसी भूमिका निभाना असंभव बना रही है जैसी मैं चाहता हूं। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने डैरेक के इस्तीफे की पुष्टि की है।



गौरतलब है कि ब्रिटिश राजदूत के उन कूटनीतिक ई-मेल के लीक होने के बाद विवाद खड़ा हो गया है जिनमें ट्रंप प्रशासन को ‘‘अकुशल और अनाड़ी’’ बताया गया है। डैरेक ने विदेश कार्यालय को लिखे एक पत्र में कहा कि इस दूतावास से आधिकारिक दस्तावेजों के लीक होने के बाद से मेरी स्थिति और राजदूत के रूप में मेरे शेष कार्यकाल की अवधि को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मैं उन अटकलों पर विराम लगाना चाहता हूं।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ‘टि्वटर’ पर उपयोगकर्ताओं को कानूनी रूप से ब्लॉक नहीं कर सकते: US कोर्ट

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार स्थायी उपमंत्री और राजनयिक सेवा के प्रमुख सिमोन मैकडोनाल्ड ने पत्र के जवाब में कहा कि डैरेक ने ‘‘लंबे और प्रतिष्ठित कैरियर को पूरी गरिमा और पेशेवर ढ़ंग से निभाया। सिमोन ने कहा कि आप हम में से सबसे अच्छे हैं। प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कहा कि यह ‘‘बड़े खेद का विषय’’ है कि डैरेक को इस्तीफा देने की आवश्यकता महसूस हुई। संबंधित घटनाक्रम सप्ताहांत तब हुआ था जब डैरेक की ओर से ब्रिटेन सरकार के कुछ अधिकारियों को भेजे गए गोपनीय ई-मेल मीडिया में आ गए थे।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story