पनामा के पूर्व तानाशाह मैनुएल नोरिएगा का अंतिम संस्कार

पनामा के पूर्व तानाशाह मैनुएल नोरिएगा का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया। मंगलवार को पनामा सिटी के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया था। वह 83 साल के थे।

पनामा सिटी। पनामा के पूर्व तानाशाह मैनुएल नोरिएगा का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया। मंगलवार को पनामा सिटी के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया था। वह 83 साल के थे। उनके अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को निजी रखा गया था और इस मौके पर महज कुछ रिश्तेदार और उनकी तीन बेटियां एवं मित्र मौजूद थे। पनामा के राष्ट्रपति जुआन कालरेस वरेला ने मंगलवार को नोरिएगा के निधन की जानकारी देते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था, ‘‘मैनुएल ए नोरिएगा के निधन से हमारे इतिहास का अध्याय बंद हो गया।’’

वरेला ने कहा, ‘‘उनकी बेटियों और उनके रिश्तेदारों के प्रति हमारी संवेदना है।’’ नोरिएगा ने ड्रग के मामले में अमेरिका में 17 साल की सजा काटी और फिर फ्रांस में आरोपों का सामना किया। अपने जीवन के आखिर समय में वह पनामा की जेल में रहे। साल 1983 से 89 तक के शासनकाल में उन पर अपने राजनीतिक विरोधियों की हत्या करने का आरोप था। हाल के वर्षों में नोरिएगा को उच्च रक्तचाप और सांस संबंधी बीमारी हो गई थी। कभी अमेरिका के साझेदार रहे नोरिएगा 1989 में अमेरिका के आक्रमण के बाद सत्ता से बेदखल हुए।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़