कैलिफोर्निया में रेल यार्ड में गोलीबारी, प्राधिकारियों ने की 8 मृतकों की पहचान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 27, 2021   16:18
कैलिफोर्निया में रेल यार्ड में गोलीबारी, प्राधिकारियों ने की 8 मृतकों की पहचान

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहे अमेरिका में इस साल सामूहिक हत्या की घटनाओं में काफी तेजी आई है। गोलीबारी बुधवार सुबह करीब साढ़े छह बजे ‘वैली ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी’ (वीटीए) की दो इमारतों में हुई।

सैन जोस (अमेरिका)। प्राधिकारियों ने कैलिफोर्निया के रेल यार्ड में हुई गोलीबारी में मारे गए आठ लोगों की पहचान कर ली है। रेलयार्ड के एक कर्मचारी ने बुधवार को गोलीबारी की थी, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद उस कर्मचारी ने आत्महत्या कर ली थी। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहे अमेरिका में इस साल सामूहिक हत्या की घटनाओं में काफी तेजी आई है। गोलीबारी बुधवार सुबह करीब साढ़े छह बजे ‘वैली ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी’ (वीटीए) की दो इमारतों में हुई। वीटीए सांता क्लारा काउंटी में बस, लाइट रेल और अन्य पारगमन सेवाएं उपलब्ध कराती है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के बाद भारत में लगी सबसे ज्यादा वैक्सीन, 20 करोड़ से अधिक लोगों को लगा कोविड टीका

काउंटी बे एरिया में सबसे बड़ी है और यहीं पर सिलिकॉन वैली है। सांता क्लारा काउंटी शेरिफ लॉरी स्मिथ ने कहा, ‘‘जब हमारे अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे तब वह गोलियां चला रहा था। बाद में उसने अपनी जान ले ली।’’ मृतकों में से अधिकतर लोग पारगमन एजेंसी में लंबे समय से कार्यरत थे। सांता क्लारा काउंटी के कोरोनर के कार्यालय ने मृतकों की पहचान पॉल मेगिया (42), तपतेजदीप सिंह (36), एड्रियन बैलेजा (29), जोस डेजीसस हर्नांडेज (35), टिमोथी माइकल रोमो (49), माइकल जोसेफ रुडोमेटकिन (40), अब्दुलवहाब अलगमंदान (63) और लार्स केप्लपर लेन (63) के रूप में की है। घटना में घायल हुए एक व्यक्ति की हालत गंभीर बनी हुई है। ये लोग बस और लाइट रेल ऑपरेटर, मैकेनिक, लाइनमैन और सहायक अधीक्षक के तौर पर काम कर रहे थे। तपतेजदीप सिंह के रिश्ते के भाई बग्गा सिंह ने बताया कि सिंह पिछले आठ या नौ साल से लाइट ट्रेन चालक के तौर पर कार्यरत था। उसकी एक पत्नी और दो छोटे बच्चे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के साथ संबध और सुधारना चाहता है पाकिस्तान, पेश की नई योजना

बग्गा ने कहा, ‘‘हमने सुना है कि उसने लोगों को चुन-चुन कर मारा, लेकिन मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि उसने उसे क्यों मारा, क्योंकि तपतेजदीप का उससे कोई लेना-देना नहीं था।’’ उसने कहा कि उसे बताया गया कि हमलावर ने कुछ लोगों को निशाना बनाया और अन्य को जाने दिया। सैन जोस सिटी काउंसिलमैन राउल पेरालेज़ो ने घटना पर खेद जताते हुए कहा कि हमले में मारा गया रुडोमेटकिन उनका निकट मित्र था। दो कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने बताया कि हमलावर की पहचान 57 वर्षीय सोम कैसिडी के रूप में हुई है। कैसिडी 2012 से वीटीए में कार्यरत था। जांचकर्ताओं ने यह नहीं बताया कि कैसिडी ने हमला क्यों किया। शेरिफ के प्रवक्ता ने बताया कि रेल परिसर में विस्फोटक उपकरण होने की आशंका के मद्देनजर वहां पर बम निरोधक दस्ते तलाशी ले रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी जेफ रोजेन ने कहा कि गोलीबारी की घटना संभवत: एक बैठक के दौरान हुई। कैसिडी की पूर्व पत्नी सेसिलिया नेल्म्स ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि कैसिडी गुस्सैल स्वभाव का था और अवसादग्रस्त होने के कारण उसका उपचार भी हुआ था। उसने बताया कि कैसिडी ने उससे कहा करता था कि वह कार्यस्थल पर काम करने वालों को जान से मार देना चाहता है। नेल्म्स ने कहा, ‘‘मैंने कभी उसकी इस बात पर यकीन नहीं किया।’’ कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...