हन्ना तुफान ने लिया विकराल रूप , टेक्सास तट पर बना रहा है खतरा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 25, 2020   19:29
हन्ना तुफान ने लिया विकराल रूप , टेक्सास तट पर बना रहा है खतरा

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार को सुबह बताया कि हन्ना तूफान की गति बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि तूफान टेक्सास के क्रिस्टी से 160 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित है और यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में टेक्सास तट की ओर बढ़ रहा है।

मियामी। अटलांटिक महासागर में उठे उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना का दर्जा शनिवार को बढ़ा कर प्रचंड तूफान की श्रेणी में कर दिया गया। टेक्सास तट की ओर बढ़ रहे इस तूफान के कारण भारी बारिश और बवंडर उठने का खतरा पैदा हो गया है। वहीं एक और तूफान कैरिबियाई द्वीपों की ओर बढ़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार को सुबह बताया कि तूफान की गति बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि तूफान टेक्सास के क्रिस्टी से 160 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित है और यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में टेक्सास तट की ओर बढ़ रहा है। तूफान की बढ़ी गति के मद्देनजर चेतावनी का दायरा बाफिन की खाड़ी और सर्जेंट से बढ़ाकर दक्षिणी खाड़ी पोर्ट मैन्सफील्ड तक कर दिया गया है। तूफान केंद्र के मुताबिक, समुद्र में पांच फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के स्टोर में नाचने का वीडियो सामने आने के बाद महिला को हिरासत में लिया गया

इसके मद्देनजर लोगों से स्वयं और अपनी संपत्ति को बचाने के लिए उपाय करने की सलाह दी गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शनिवार को निचले और मध्य टेक्सास के तटीय मैदान में बंवडर उठ सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रचंड तूफान की चेतावनी पोर्ट मैन्सफील्ड से लेकर मैस्क्वाइट खाड़ी तक प्रभावी है। वहीं उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी मेक्सिको के बैरा अल मेजक्विटल से लेकर टेक्सास के पोर्ट मैन्सफील्ड तक प्रभावी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हन्ना के कारण रविवार रात भर में 13 से 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर 46 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: 1 अगस्त से McDonald's के सभी रेस्तरां में मास्क पहनना होगा अनिवार्य

इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती हैं। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार सुबह बताया कि इस बीच, उष्ण कटिबंधीय तूफान गोंजालो के भी शनिवार दोपहर या शाम को विंडवार्ड द्वीप से गुजरने की संभावना है। गोंजालों तूफान 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, गोंजालो तूफान से तीन से आठ सेंटीमीटर बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर 13 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। गोंजालो के मद्देनजर टोबैगो और ग्रेनाडा और उसके आसपास के द्वीपों के लिए चेतावनी जारी की गई है। तूफान के रविवार रात या सोमवार को कमजोर पड़ने की उम्मीद है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।