Ukraine में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, गृह मंत्री समेत शीर्ष अधिकारियों की मौत

Helicopter crash in Ukraine
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
यूक्रेनी पुलिस एवं अन्य आपात सेवाओं के प्रभारी मोनास्टिर्स्की इस दौरान जान गंवाने वाले सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। इस घटना से मात्र चार दिन पहले रूस ने दक्षिण पूर्वी यूक्रेन में एक रिहायशी इमारत पर मिसाइल हमला किया था, जिसमें छह बच्चों समेत 45 लोगों की मौत हो गई थी।

यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से देश के गृह मंत्री, अधिकारियों और तीन बच्चों सहित कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। यूक्रेन के प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन 11 महीने से अधिक समय से रूस के आक्रमण का सामना कर रहा है। यूक्रेनी पुलिस एवं अन्य आपात सेवाओं के प्रभारी मोनास्टिर्स्की इस दौरान जान गंवाने वाले सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। इस घटना से मात्र चार दिन पहले रूस ने दक्षिण पूर्वी यूक्रेन में एक रिहायशी इमारत पर मिसाइल हमला किया था, जिसमें छह बच्चों समेत 45 लोगों की मौत हो गई थी।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह घटना हादसा है या रूस की तरफ से किए गए किसी हमले का परिणाम। कीव में हाल में कोई संघर्ष नहीं देखा गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि ‘‘काली सुबह’’ हुई दुर्घटना ‘‘एक भयानक त्रासदी’’ है। उन्होंने ‘टेलीग्राम’ पर लिखा, ‘‘यह पीड़ा शब्दों में नहीं बताई जा सकती।’’ ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने मोनास्टिर्स्की को ‘‘पुतिन के अवैध आक्रमण के दौरान यूक्रेनी लोगों का समर्थन करने में अग्रणी पथप्रदर्शक’’ बताया। उन्होंने कहा कि वह उनके ‘‘दृढ़ संकल्प, आशावाद और देशभक्ति से प्रभावित’’ थीं।

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख इहोर क्लिमेंको ने बताया कि गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की, उप गृह मंत्री येवहेन येनिन और गृह मंत्रालय के राज्य सचिव यूरी लुबकोविच की हादसे में मौत हो गई। क्लिमेंको ने बताया कि कीव के पूर्वी उपनगर ब्रोवेरी में आपातकालीन सेवा का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों में से नौ लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे और दुर्घटना का शिकार हुए अन्य लोग स्पष्ट रूप से जमीन पर थे। कीव के क्षेत्रीय गर्वनर ने ओलेक्सी कुलेबा ने बताया कि इस हादसे में तीन बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हुई है और 25 लोग घायल हुए हैं।

बहरहाल, यूक्रेन की आपात सेवा ने मृतकों की संख्या 15 बताई है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह पुरानी जानकारी है या संशोधित संख्या है। यूक्रेन के महाभियोजक एंड्रिय कोस्टिन ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा, ‘‘फिलहाल हम हेलीकॉप्टर दुर्घटना हादसे संबंधी सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि यूक्रेन की सुरक्षा सेवा मामले की जांच कर रही है। इस बीच, स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच के एक सत्र में भाग लेने पहुंचीं यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्की यह खबर मिलने के बाद भावुक नजर आईं।

उन्होंने कहा, ‘‘आज एक और बहुत दुखद दिन है-- फिर से नुकसान हुआ है।’’ मंच के अध्यक्ष बोरगे ब्रेंडे ने दुर्घटना में जान गंवाने वाले यूक्रेनी अधिकारियों के सम्मान में सत्र की शुरुआत के बाद 15 सेकंड का मौन रखने का अनुरोध किया। यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो तिमोशेंको ने कहा, ‘‘अभी एक त्रासदी से उबर भी नहीं पाए थे कि एक और दुखद घटना हो गई।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़