हिलेरी ने उतार-चढ़ाव वाले तीन राज्यों में मजबूत की स्थिति

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने सम्मेलनों के बाद अपनी गति को बरकरार रखते हुए उतार-चढ़ाव वाले तीन महत्वपूर्ण राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

वॉशिंगटन। अमेरिका के एक बड़े मीडिया प्रतिष्ठान ने कहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने सम्मेलनों के बाद अपनी गति को बरकरार रखते हुए उतार-चढ़ाव वाले तीन महत्वपूर्ण राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है जो उन्हें अगला अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए पर्याप्त निर्वाचक मंडल के वोट प्रदान करती है। सीएनएन के अनुसार हिलेरी ने उतार-चढ़ाव वाले तीन महत्वपूर्ण राज्यों- हैम्पशाइर, पेनसिल्वानिया और वर्जीनिया में स्थिति मजबूत की है जहां 37 निर्वाचक मंडल वोट हैं।

प्रतिष्ठान के राजनीतिक निदेशक डेविड चालियान ने कहा, ‘‘व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए जरूरी 270 निर्वाचन मत हासिल करने से पहले हिलेरी के खाते में 37 और निर्वाचन मत जुड़ गए हैं।’’ यदि ट्रंप उतार-चढ़ाव वाले शेष राज्यों में जीत दर्ज कर लेते हैं, तब भी वह व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए आवश्यक 270 मतों से पीछे रह सकते हैं। हालांकि अब और आठ नवंबर के बीच चीजें बदल सकती हैं जब अमेरिकी मतदाता अपना 45वां राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान करेंगे। हालिया प्यू सर्वेक्षण में ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त नौ प्रतिशत से गिरकर चार प्रतिशत हो गई है। सीएनएन के अनुसार जिन राज्यों में रिपब्लिकन पार्टी का आधार मजबूत है, उन्हें मिलाकर कुल 158 निर्वाचक मंडल वोट बनते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


Tags

    अन्य न्यूज़