कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने ली ईरान की मदद, हसन रुहानी से की बात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 12 2019 10:49AM
कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान ने ली ईरान की मदद, हसन रुहानी से की बात
Image Source: Google

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर रविवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से बातचीत। खान पिछले एक सप्ताह से कश्मीर मामले पर दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बांट दिया।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर रविवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से बातचीत। खान पिछले एक सप्ताह से कश्मीर मामले पर दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बांट दिया। भारत के इस कदम की प्रतिक्रिया के रूप में पाकिस्तान ने देश के साथ राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया है, उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेज दिया है और व्यापार संबंध खत्म कर दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: चीन ने पाकिस्तान से कहा, शिमला समझौते के माध्यम से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

खान के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत जम्मू-कश्मीर के विवादित दर्जे को बदलने की भारत की कोशिश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन है। बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी प्रकार का जनांकिकीय बदलाव अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होगा। इससे पहले खान कश्मीर मुद्दे को लेकर ब्रिटेन और मलेशिया के प्रधानमंत्री, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के वली अहद और बहरीन के शाह से भी बातचीत कर चुके हैं।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video