पश्चिम एशिया में पोम्पिओ ने ईरान के खिलाफ वैश्विक सहयोग की मांग की

in-mideast-mike-pompeo-seeks-a-global-coalition-against-iraq
ईरान द्वारा अमेरिकी सर्विलांस ड्रोन को मार गिराए जाने और अमेरिका द्वारा पहले ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश देने और उसे वापस लेने के आदेशों के कारण बहुत ज्यादा बढ़ गए विवादों की पृष्ठभूमि में पोम्पिओ का यह बयान आया है।

वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रविवार को कहा कि वह पश्चिम एशिया में तत्काल बातचीत कर ईरान के खिलाफ वैश्विक सहयोग कायम करना चाहते हैं। ईरान द्वारा अमेरिकी सर्विलांस ड्रोन को मार गिराए जाने और अमेरिका द्वारा पहले ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश देने और उसे वापस लेने के आदेशों के कारण बहुत ज्यादा बढ़ गए विवादों की पृष्ठभूमि में पोम्पिओ का यह बयान आया है।

उन्होंने सऊदी अरब रवाना होने से पहले यह बयान दिया। यात्रा के दूसरे चरण में वह संयुक्त अरब अमीरात और सुन्नी अरब सहयोगियों से मुलाकात करेंगे, जो कि शिया ईरान की बढ़ती स्वीकार्यता को लेकर से चिंतित हैं और इस क्षेत्र में अपने प्रभाव के लिए काम कर रहे हैं। पोम्पिओ ने ईरान पर कहा कि हम उनसे इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि हम रणनीतिक रूप से एक साथ हैं और कैसे हम वैश्चिक गठबंधन बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ईरान ने अमेरिका को चेताया, कहा-किसी भी हमले के होंगे गंभीर परिणाम

केवल खाड़ी देशों का गठबंधन नहीं बल्कि एशिया और यूरोप भी इसमें शामिल हो, जो इस चुनौती को समझें, और दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्रप्रयोजित आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार हो। इतने कठोर बयान के बाद भी पोम्पिओ ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के रुख को दोहराते हुए कहा कि अमेरिका तनाव कम करने के लिए बिना शर्त ईरान के साथ बातचीत करने को तैयार है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़