यूक्रेन को आजादी दिलाने वाले पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का 88 वर्ष की आयु में निधन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 11, 2022   10:08
यूक्रेन को आजादी दिलाने वाले पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का 88 वर्ष की आयु में निधन
Prbhasakshi

स्वतंत्र यूक्रेन के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का निधन हो गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया ऐप ‘टेलीग्राम’ पर क्रावचुक के निधन की पुष्टि की। गौरतलब है कि क्रावचुक की तबीयत खराब थी और पिछले साल उनके हृदय का ऑपरेशन हुआ था।

कीव। सोवियत संघ के विघटन के बीच अपने नेतृत्व में यूक्रेन को आजादी दिलाने वाले और देश के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का निधन हो गया। यूक्रेन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वह 88 वर्ष के थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया ऐप ‘टेलीग्राम’ पर क्रावचुक के निधन की पुष्टि की। गौरतलब है कि क्रावचुक की तबीयत खराब थी और पिछले साल उनके हृदय का ऑपरेशन हुआ था।

इसे भी पढ़ें: '2020 में हिंसक संघर्ष के कारण भारत और चीन के बीच संबंध रहेंगे तनावपूर्ण'

क्रावचुक ने सोवियत संघ के विघटन के दौरान कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में यूक्रेन का नेतृत्व किया, और 1991 से 1994 तक यूक्रेन के राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले यूएसएसआर के विघटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, दिसंबर 1991 के समझौते पर क्रावचुक के हस्ताक्षर के साथ ही सोवियत संघ जैसा दुष्ट साम्राज्य विघटित हो गया था। हमारी स्वतंत्रता के शांतिपूर्ण नवीनीकरण के लिए धन्यवाद। हम अब अपने हाथों में हथियार लेकर इसका बचाव कर रहे हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।