UN में भारत का कश्मीर पर पाकिस्तान को सख्त संदेश, बताया अहम हिस्सा, कहा- खाली करे पीओके

 R Madhusudan
भारत पाकिस्तान की धरती पर आतंकवाद का समर्थन कर रहा है। पाकिस्तान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मधुसूदन ने कहा,पाकिस्तान का अपने ही देश में आतंकवादियों को पनाह देने का इतिहास रहा है। आतंकवादी सहायता, वित्तपोषण, सब कुछ पाकिस्तान से आया है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का प्रायोजक है।

भारत ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के सत्र में पाकिस्तान को सख्त लहजे में संदेश दिया कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। पाकिस्तान ने अवैध रूप से कश्मीर के हिस्से पर कब्जा कर रखा है, उन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से जल्दी से दूर जाना चाहिए।  आर. मधुसूदन ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होनें इस दौरान कहा पूरा जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। इस मुद्दे पर पाकिस्तान की स्थिति महत्वपूर्ण नहीं है। पाकिस्तान ने अनैतिक और अवैध तरीके से कश्मीर के एक हिस्से पर कब्जा किया है। जिसे पीओके के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा पाकिस्तान अवैध रूप से कब्जा किए गए इस क्षेत्र को खाली करे।

भारतीय दूत की टिप्पणी पर  संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान का प्रतिध्वनित कर रहे उनके दूत मुनीर अकरम ने भारत पर पाकिस्तान की धरती पर आतंकवाद को मदद करने का आरोप लगाया। मुनीर ने कहा, भारत पाकिस्तान की धरती पर आतंकवाद का समर्थन कर रहा है। पाकिस्तान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मधुसूदन ने कहा,पाकिस्तान का अपने ही देश में आतंकवादियों को पनाह देने का इतिहास रहा है। आतंकवादी सहायता, वित्तपोषण, सब कुछ पाकिस्तान से आया है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का प्रायोजक है। और यह मान्यता प्राप्त है।

भारत ने बुधवार को सुरक्षा परिषद की बैठक में मुंबई हमलों को लेकर भी सवाल उठाए। भारत ने कहा 2008 के मुंबई हमलों के अपराधियों पर अभी तक मुकदमा नहीं चलाया गया है। वह पाकिस्तान में खुशी-खुशी अपने दिन बिता रहे हैं। गौरतलब है कि 2008 में पाक आतंकियों ने मुंबई के ताज होटल समेत कई जगहों पर हमला किया था। तीन दिवसीय अभियान में एनएसजी ने आखिरकार होटल में फंसे नागरिकों को बचा लिया। इसमें एक आतंकवादी अजमल कसाब पकड़ा गया। भारत में मुकदमे के बाद उसे फांसी पर लटका दिया गया था।

गौरतलब है कि,1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद, कश्मीर मुद्दा शुरू हुआ। तत्कालीन राजा हरि सिंह की कमजोरी के कारण पाकिस्तान ने कश्मीर के  हिस्से पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। इस्लामाबाद ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिलगित-बाल्टिस्तान और स्कार्दू घाटी जैसे क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल किया हुआ है। कई दशक बीत गए ये विवाद  दोनों पड़ोसियों के बीच अनसुलझा है।  पाक अधिकृत कश्मीर का इस्तेमाल पाकिस्तान भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए करता है। नई दिल्ली ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों से इसे लेकर पर इस्लामाबाद पर हमला बोला है।

अन्य न्यूज़