भारत ने नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं

Nepal
प्रतिरूप फोटो
ANI Photo.
भारतीय दूतावास ने बताया कि 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न सरकारी विभागों और गैर-सरकारी संगठनों को सौंपी जाएंगी।

काठमांडू|  भारत ने रविवार को नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं। दोनों देशों के बीच “मजबूत एवं लंबे समय से” चली आ रही विकास साझेदारी तथा नेपाल को स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करने के प्रयासों के तहत भारत ने पड़ोसी देश को यह उपहार दिया।

भारत के नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री देवेंद्र पौडेल की उपस्थिति में वाहनों की चाबी सौंपी। भारतीय दूतावास ने कहा कि 75 एम्बुलेंस का उपहार भारत की आजादी के 75 साल का भी प्रतीक है। श्रीवास्तव ने कहा, “एम्बुलेंस और स्कूल बसों को उपहार में देना दोनों देशों के बीच मजबूत विकास साझेदारी का हिस्सा है।”

उन्होंने कहा कि यह पहल नेपाल-भारत विकास भागीदारी कार्यक्रम के तहत भारत सरकार की लंबे समय से चली आ रही परंपराओं में से एक रही है, ताकि स्वास्थ्य और शिक्षा में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए नेपाल सरकार के प्रयासों को बढ़ावा दिया जा सके।

पौडेल ने नेपाल में जारी भारत की विभिन्न विकास परियोजनाओं की सराहना की और कहा कि यह पहल लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए जारी रहेगी।

भारतीय दूतावास ने बताया कि 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न सरकारी विभागों और गैर-सरकारी संगठनों को सौंपी जाएंगी। भारत ने 2021 में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए नेपाल की मदद करने के अपने प्रयासों के तहत वेंटिलेटर से लैस 39 एम्बुलेंस उपहार में दिये थे।

इसी तरह, 2020 में, भारत ने महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नेपाल को 41 एम्बुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दिये थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़