• पाकिस्तान में मंदिर पर हमले को लेकर भारत सरकार सख्त, PAK राजदूत के डिप्टी को समन, MEA ने दिया ये बयान

अभिनय आकाश Aug 05, 2021 18:30

विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी अरिंदम बागची ने कहा कि हमने पंजाब, पाकिस्तान में रहीम यार खान में एक गणेश मंदिर पर हिंसक भीड़ के हमले की सोशल मीडिया पर परेशान करने वाली खबरें देखी हैं। भीड़ ने मंदिर पर हमला किया, पवित्र मूर्तियों को अपवित्र किया।

पाकिस्तान में एक बार फिर से मंदिर को निशाना बनाया गया। ताजा मामला पंजाब प्रांत के भोंग शरीफ गांव का है। जहां सिद्धिविनायक मंदिर के अंदर बुधवार शाम जमकर तोड़-फोड़ की गई और जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहा है। बच्चे, बूढ़ें और जवान कोई हाथों में पत्थर उठाए तो कोई लकड़ी का डंडा जिसको जो हाथ लग रहा है उसको लेकर मंदिर के ऊपर अपनी भड़ास निकालता नजर आ रहा है। मंदिर में तोड़ फोड़ के दौरान नारा ए तकबीर और अल्लाह हू अकबर जैसे नारे भी लगाए जा रहे थे। सैकड़ों की संख्या में लोग मंदिर के अंदर दाखिल होते और मंदिर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही मूर्तियों को अपना निशाना बनाते हैं। हालात इतने बेकाबू थे कि पुलिस भी मूक दर्शक बनी रही और आखिरकार स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स को बुलाना पड़ा।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में उपद्रवियों की भीड़ ने हिंदू मंदिर पर किया हमला, मूर्तियां तोड़ीं

पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया गया तलब  

विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी अरिंदम बागची ने कहा कि हमने पंजाब, पाकिस्तान में रहीम यार खान में एक गणेश मंदिर पर हिंसक भीड़ के हमले की सोशल मीडिया पर परेशान करने वाली खबरें देखी हैं। भीड़ ने मंदिर पर हमला किया, पवित्र मूर्तियों को अपवित्र किया और परिसर में आग लगा दी। भीड़ ने हिंदू समुदाय के आसपास के घरों पर भी हमला किया । पाकिस्तान में धार्मिक स्थलों पर हमले सहित अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा, भेदभाव और उत्पीड़न की घटनाएं बेरोकटोक जारी हैं। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि पिछले वर्ष भी जनवरी 2020 में सिंध में माता रानी भटियानी मंदिर, जनवरी 2020 में गुरुद्वारा श्री जन्म स्थान, दिसंबर 2020 में खैबर पख्तूनख्वा में एक हिंदू मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों और गुरुद्वारों पर हमला किया गया है। पाकिस्तान के सुरक्षा संस्थान अल्पसंख्यक समुदायों और उनके पूजा स्थलों पर इन हमलों को रोकने में पूरी तरह से विफल रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया गया है।