भारत को तय समय पर मिलेंगी एस-400 मिसाइलें: रूस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 10 2019 11:28AM
भारत को तय समय पर मिलेंगी एस-400 मिसाइलें: रूस
Image Source: Google

पिछले सप्ताह, सरकार ने लोकसभा को जानकारी दी थी कि उसे अगले वर्ष अक्टूबर से रूस से मिसाइल प्रणालियां मिलनी शुरू हो जाएंगी और अप्रैल 2023 तक आपूर्ति का काम पूरा हो जाएगा।

नयी दिल्ली। रूस ने बुधवार को कहा कि भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणालियां देने में कोई देरी नहीं होगी और इस सौदे के लिए भुगतान के तरीके पर काम किया जा रहा है। रूस के उपविदेशमंत्री सरजेई रयाबकोव ने कहा कि मिसाइल प्रणालियां भारत की वायु रक्षा क्षमताओं में काफी बढोत्तरी करेंगी।

इसे भी पढ़ें- यूएस-2 विमान की खरीद को लेकर भारत और जापान में बातचीत जारी: जापानी अधिकारी

पिछले सप्ताह, सरकार ने लोकसभा को जानकारी दी थी कि उसे अगले वर्ष अक्टूबर से रूस से मिसाइल प्रणालियां मिलनी शुरू हो जाएंगी और अप्रैल 2023 तक आपूर्ति का काम पूरा हो जाएगा। भारत ने पिछले साल अक्टूबर में रूस के साथ 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से मिसाइल प्रणालियां खरीदने का समझौता किया था।

इसे भी पढ़ें- भारतीय अमेरिकी वकील ने दक्षिण एशियाई लोगों में घरेलू हिंसा पर लिखी किताब

अमेरिकी चेतावनी के बावजूद भारत ने यह सौदा किया था। अमेरिका द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाने के बीच, सौदे के भुगतान तंत्र को लेकर चिंताएं थीं। रयाबकोव ने कहा, ‘‘भारत बिना किसी देरी के सहमति के अनुसार समय पर मिसाइलें प्राप्त करेगा। और, आपकी (भारत की) राष्ट्रीय सुरक्षा में बहुत बढोत्तरी होगी।’’

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप