हसन रूहानी ने कहा, रविवार से यूरेनियम संवर्धन की सीमा पार कर जाएगा ईरान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 3 2019 6:06PM
हसन रूहानी ने कहा, रविवार से यूरेनियम संवर्धन की सीमा पार कर जाएगा ईरान
Image Source: Google

रुहानी ने बुधवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक के दौरान कहा, “सात जुलाई को हमारा संवर्धन स्तर 3.67 फीसद नहीं रह जाएगा। हम इस प्रतिबद्धता को दरकिनार कर देंगे।

तेहरान। राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि ईरान प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के साथ 2015 में हुए समझौते में तय हुई यूरेनियम संवर्धन सीमा रविवार को पार कर जाएगा। उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाया जाना “आवश्यक” है। पिछले साल मई में अमेरिका के करार से हटने और उनके देश पर कड़ी शर्तें थोपने के बाद ईरान आठ मई को दी गई अपनी उस धमकी पर अमल कर रहा है जिसमें उसने कहा था कि वह ट्रंप प्रशासन की कार्रवाई की प्रतिक्रिया में 2015 के परमाणु करार के कुछ हिस्से को निलंबित कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ईरान को उम्मीद, कच्चा तेल आयात मुद्दे पर राष्ट्रीय हित का ध्यान रखेगा भारत

रुहानी ने बुधवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक के दौरान कहा, “सात जुलाई को हमारा संवर्धन स्तर 3.67 फीसद नहीं रह जाएगा। हम इस प्रतिबद्धता को दरकिनार कर देंगे। हम इसे (संवर्धन स्तर को) 3.67 प्रतिशत से जितना आगे जरूरी होगा, जितनी हमारी जरूरत होगी, ले जाएंगे।” करार में तय संवर्धन की अधिकतम सीमा ऊर्जा उत्पादन के लिये पर्याप्त है लेकिन वह परमाणु आयुध के लिये जरूरी 90 फीसद के स्तर से काफी कम है। रुहानी ने कहा कि हम प्रतिबद्ध (करार के प्रति) रहेंगे जब तक दूसरे पक्ष प्रतिबद्ध हैं। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story