जैकब जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 16 2019 10:58AM
जैकब जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी
Image Source: Google

जुमा ने कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कुछ मीडिया संस्थानों को विकल्प के तौर पर स्थापित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके साथ साझेदारी के बावजूद ऐसा नहीं हो सका है। उन्होंने तब एक अखबार शुरू करने की सलाह दी जिसे एएनसी ने मान लिया।

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी। अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है। जुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वैकल्पिक मीडिया का विचार उनका था क्योंकि देश की मीडिया बहुत ज्यादा भेदभावपूर्ण थी और हर वक्त आलोचनात्मक रूख रखती थी। जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही। जुमा ने कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कुछ मीडिया संस्थानों को विकल्प के तौर पर स्थापित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके साथ साझेदारी के बावजूद ऐसा नहीं हो सका है। उन्होंने तब एक अखबार शुरू करने की सलाह दी जिसे एएनसी ने मान लिया। 



इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार के मामले में होगी पूछताछ

इसी विचार को लेकर जुमा गुप्ता परिवार के पास पहुंचे और यहीं से उनके मीडिया एम्पायर की शुरुआत हुई। जुमा ने कहा कि गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर का विचार सही लगा। इसे लेकर वह और एएनसी के महासचिव ग्वेदे मनताशे गुप्ता परिवार से मिले। गुप्ता परिवार ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के बाद उनसे अखबार का नाम पूछा और उन्होंने ‘द न्यू एज’ सुझाया।


पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, जब अखबार चल निकला और देश में वैकल्पिक आवाज के रूप में उसकी तारीफ होने लगी तो मैंने सोचा कि क्या गुप्ता परिवार को इसे और बड़ा करने के लिए कहा जा सकता है। यहां से टीवी की बात निकली। गुप्ता परिवार ने भारत के मीडिया संस्थान के साथ मिलकर एएनएन7 की शुरुआत की।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video