न्यूजीलैंड दौरे पर आए जयशंकर का पारंपरिक माओरी अंदाज में स्वागत किया गया

Jaishankar in New Zealand
प्रतिरूप फोटो
ANI
विदेश मंत्री के रूप में अपने पहले न्यूजीलैंड दौरे पर गए एस. जयशंकर का बृहस्पतिवार को गर्मजोशी से पारंपरिक ‘माओरी’ तरीके से स्वागत किया गया। आधिकारिक बैठकों के शुरू होने से पहले जयशंकर का स्वागत पोहिरी नामक पारंपरिक माओरी समारोह के साथ किया गया।

विदेश मंत्री के रूप में अपने पहले न्यूजीलैंड दौरे पर गए एस. जयशंकर का बृहस्पतिवार को गर्मजोशी से पारंपरिक ‘माओरी’ तरीके से स्वागत किया गया। आधिकारिक बैठकों के शुरू होने से पहले जयशंकर का स्वागत पोहिरी नामक पारंपरिक माओरी समारोह के साथ किया गया। इस अवसर पर भारतीय समुदाय के कुछ लोगों ने हिंदी फिल्म पूरब और पश्चिम का लोकप्रिय गीत है प्रीत जहां की रीत भी गाया। इसके अलावा दोनों देशों की संस्कृतियों को दर्शाने वाले कुछ कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

इस समारोह का समापन पारंपरिक माओरी अभिवादन के साथ हुआ जिसे होंगी कहा जाता है, जिसमें आगंतुक अपने माओरी मेजबानों के साथ नाक और माथे को स्पर्श करते हैं। जयशंकर ने ट्वीट किया, “पारंपरिक माओरी स्वागत के साथ आज से अपने पहले न्यूजीलैंड दौरे के तहत आधिकारिक कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस स्वागत से बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

दोनों देशों की संस्कृतियों को एक साथ जोड़ने के इस प्रतीक की सराहना करता हूं। रीति-रिवाज़ों और परंपराओं का सम्मान हमारी (भारत-न्यूजीलैंड) मित्रता का एक महत्वपूर्ण पहलू है।” माओरी स्वागत समारोह में व्हाइकोरेरो (औपचारिक भाषण), वैता (गायन) और काई (भोजन) शामिल हैं। विदेश मंत्री ने भारतीय समुदाय के विकास के लिए व्यक्तिगत योगदान की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न के साथ कीवी इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स 2022 में भी हिस्सा लिया।

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, “कीवी इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स-2022 में हिस्सा लेने और मोदी एट20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी पुस्तक के न्यूजीलैंड में विमोचन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रसन्न हूं। इस आयोजन में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, उनके कैबिनेट सहयोगियों और सांसदों की मौजूदगी का सम्मान करता हूं।” जयशंकर इसके बाद वेलिंग्टन जाएंगे जहां वह भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। न्यूजीलैंड के बाद विदेश मंत्री कैनबरा और सिडनी जाएंगे जो उनकी ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा होगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़