किर्गिज़स्तानी सुरक्षा बल पूर्व राष्ट्रपति को गिरफ्तार करने में नाकाम, एक अधिकारी की मौत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 8 2019 2:59PM
किर्गिज़स्तानी सुरक्षा बल पूर्व राष्ट्रपति को गिरफ्तार करने में नाकाम, एक अधिकारी की मौत
Image Source: Google

किर्गिस्तान में पूर्व राष्ट्रपति अल्माजबेक अतामबेयेव को हिरासत में लेने का विशेष बल का प्रयास नाकाम रहने, एक अधिकारी की मौत होने और एक पुलिस प्रमुख की हालत गंभीर होने के कारण देश में राजनीतिक संकट गहरा गया है। राजधानी बिश्केक के निकट अतामबेयेव के परिसर से उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश को नाकाम करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने हथियार उठाए और पथराव किया।

बिश्केक। किर्गिस्तान में पूर्व राष्ट्रपति अल्माजबेक अतामबेयेव को हिरासत में लेने का विशेष बल का प्रयास नाकाम रहने, एक अधिकारी की मौत होने और एक पुलिस प्रमुख की हालत गंभीर होने के कारण देश में राजनीतिक संकट गहरा गया है। राजधानी बिश्केक के निकट अतामबेयेव के परिसर से उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश को नाकाम करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने हथियार उठाए और पथराव किया। 



इसे भी पढ़ें: वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाना तभी सार्थक होगा जब उन्हें सम्मान और सुरक्षा दें

किर्गिस्तान में 2011 से 2017 तक राष्ट्रपति रहे अतामबेयेव और मौजूदा राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के बीच गतिरोध के कारण देश में हालात खराब हो गए हैं। संसद ने अतामबेयेव को पूर्व राष्ट्रपति के तौर पर मिली छूट हटा दी थी जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तीन बार समन जारी किया जिसे उन्होंने नजरअंदाज कर दिया। सरकारी अभियोजक ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। सरकारी राष्ट्रीय सुरक्षा सेवा ने बुधवार को कहा था कि उसके विशेष बल पूर्व राष्ट्रपति को कोई-ताश गांव में उनके परिसर से हिरासत में लेने के लिए ‘‘विशेष अभियान’’ चला रहे है।

इसे भी पढ़ें: फिर से दहला काबुल, कार बम धमाके में 95 लोग घायल

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अतामबेयेव के समर्थकों ने हथियार उठा लिए जिसके कारण विशेष बलों के एक अधिकारी की गोली लगने से मौत हो गई। मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि चुई प्रांत पुलिस विभाग के प्रमुख संघर्ष के दौरान घायल हो गए और उनकी हालात गंभीर है। सरकारी अभियोजक ने बताया कि हिंसा में 23 आम नागरिक और कानून प्रवर्तन एजेंसी के 24 सदस्य घायल हो गए है। 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप