पाकिस्तान की नायला अमीन के नाम पर अमेरीका में बनेगा कानून

Law will be formed in America on naila Amin's name
पाकिस्तान की रहने वाली 13 साल की नायला अमीन की शादी कर दी गई थी, वह एक बाल वधू थी। अब उसके नाम पर एक कानून बन गया है जो न्यूयॉर्क में बालिका वधू जैसी प्रथा पर प्रतिबंध लगाता है।

पाकिस्तान की रहने वाली 13 साल की नायला अमीन की शादी कर दी गई थी, वह एक बाल वधू थी।  अब उसके नाम पर एक कानून बन गया है जो न्यूयॉर्क में बालिका वधू जैसी प्रथा पर प्रतिबंध लगाता है। हाल ही में न्यूयॉर्क सरकार ने शादी की उम्र को बढ़ाकर 18 वर्ष करने के लिए एक बिल पर हस्ताक्षर किया है, जिसे लायलाज लॉ कहा जाता है।  यह शनिवार से प्रभावी हो गया है।

किसी विवाह को बाल विवाह तब कहा जाता है, जब 18 वर्ष से कम उम्र में कानूनी रूप से वयस्क से शादी हो जाती है। यूनिसेफ के अनुसार, ऐसी शादियों में नाबालिग  लड़के कम होते हैं, जबकि लड़कियों की अधिक संभावना होती है, इसका बड़ा कारण परिवारों का सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर होना है। परिवार अपने आर्थिक बोझ को कम करना चाहता है या शादी पैसों के लिए की जाती है। ऐसी शादियों के पीछे धार्मिक और सांस्कृतिक कारण भी होते हैं।

44 अमेरिकी राज्यों में अभी 18 साल से पहले भी शादी की अनुमति है। एंड्रयू कुओमो सरकार ने 2017 में न्यूयॉर्क में इस कानून पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद शादी के लिए उम्र 14 से बढ़ाकर 18 कर दी गई, लेकिन 17 साल के बच्चों की शादी माता-पिता की सहमति से की जा सकती है। इस बिल पर हस्ताक्षर कर के बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने वाला न्यूयॉर्क छठा राज्य बन गया। अमीन  एक कार्यकर्ता हैं, उन्होंने बाल विवाह पीड़ितों की मदद करने के लिए नायला अमीन फाउंडेशन की स्थापना की और कई वर्षों से यू.एस. में इसे समाप्त करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

 2018 में  न्यू जर्सी में शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तक कराने में उन्होंने मदद की, ऐसा करने वाला वह दूसरा राज्य बन गया। अमीन लॉन्ग आइलैंड के ब्रेंटवुड में न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा सदस्य फिलिप रामोस के कार्यालय गई और उन्हें अपने बाल वधू होने के बारे में बताया। रामोस ने कहा बताया कि इस कहानी ने मेरे दिल को छू लिया और मुझे बाल विवाह को गैरकानूनी बनाने के लिए प्रेरित किया। अमीन ने कहा कि मैंने अपनी कहानी के साथ न्यूयॉर्क राज्य के हर विधानसभा सदस्य और हर सीनेटर को ईमेल किया और कहा कि कृपया इस बिल का समर्थन करें।  लगभग 150 विधानसभा सदस्य थे और इसमें मुझे कई दिन लगे, मैंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि हम अब अपने बच्चों के साथ ऐसा नहीं होने दे सकते। अमीन का कहना है कि यह केवल शुरुआत है, क्योंकि उनका लक्ष्य अभी 50 राज्यों में बाल विवाह को समाप्त करना है।

अमीन की पाकिस्तान में अपने चचेरे भाई से 8 साल की उम्र में सगाई हो गई थी और पांच साल बाद पारंपरिक इस्लामी तरीके से निकाह कर दिया गया।  अपनी शादी के दौरान अमीन लगातार डर में रहती थी, खुद को फर्श गिरी हुई पाती और पिटाई या बलात्कार के बारे में सोचती रहती थी। उसके पिता ने शादी को वैध बनाने के लिए अमेरिकी पति-पत्नी के लिए वीजा का आवेदन किया, ताकि तारिक अमेरिकी नागरिक बन सके। लगभग एक साल बाद वह यू.एस. आ गई आई, उसे मारा पीटा गया।

अमीन को चाइल्ड प्रोटेक्टिव सर्विसेज ने ले लिया, बाद में वह भाग गई और घर लौट आई। बाद में उसे अमेरिकी दूतावास ने बचाया और उसे वापस न्यूयॉर्क लाया गया, जहां अब वह तारिक से आजाद थी और उसकी शादी रद्द कर दी गई। अमीन कहती है कि यू.एस. में फोस्टर केयर सिस्टम का वार्ड के कारण उसकी जान बच गई, लेकिन सभी उसके जैसे खुश किस्मत नहीं होते।

अन्य न्यूज़