Russia-Ukraine War Live Updates: यूक्रेन ने काला सागर में रूसी युद्धपोत को किया तबाह

  • प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  • अप्रैल 01, 2022  12:00

Russia Ukraine War Live Updates in Hindi

यूक्रेन और रूस के बीच भीषण जंग जारी है। कीव से खारकीव तक तबाही मची है। रूस ने हमले में कमी लाने का वादा किया था लेकिन मिसाइल और रॉकेट हमले में कोई कमी नहीं है। बूचा शहर में 300 से अधिक आम नागरिकों के शव बरामद हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण से संबंधित मुद्दों पर रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में अपने ‘वीटो’ का इस्तेमाल करना आगे भी जारी रखेगा।

Live Blog
May 17, 2022 17:26

यूक्रेन ने इस्पात संयंत्र में फंसे सैनिकों को बचाने का कार्य पूरा किया

यूक्रेन में तबाह कर दिये गये बंदरगाह शहर मारियुपोल में यूक्रेनी लड़ाकों ने एक इस्पात संयंत्र का डटकर बचाव किया और अपना लक्ष्य हासिल किया एवं अब वहां से एक एक रक्षक बचाकर लाने का प्रयास जारी है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ने कहा कि 260 से अधिक सैनिकों को सोमवार को हल्किंग अजोवस्तल संयंत्र से निकाला गया जिनमें कई गंभीर रूप से घायल थे। अधिकारियों ने अज्ञात संख्या में सेनानियों को बचाने की कोशिश जारी रखने की योजना बनाई जो पीछे रह गए थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा लोगों को घर लाने का काम जारी है, और इसके लिए संवेदनशीलता और समय की आवश्यकता है। 
May 17, 2022 17:26

वेटिकन के विदेश मंत्री यूक्रेन जाएंगे

वेटिकन के विदेश मंत्री आर्कबिशप पॉल गैलाघेर कीव जाएंगे क्योंकि वेटिकन रूस के साथ बातचीत का एक माध्यम खुला रखने के अपने प्रयासों के साथ यूक्रेन के लोगों के प्रति अपनी चिंता जताते हुए रुख को संतुलित करना चाहता है। गैलाघेर बुधवार को वहां पहुंचेंगे और शुक्रवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ मुलाकात करेंगे। यह यात्रा मूल रूप से ईस्टर से पहले निर्धारित की गई थी, लेकिन गैलाघेर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण यह टाल दी गई थी। यह यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब यूक्रेन के ‘‘शहीद’’ हुए लोगों का समर्थन करते हुए वेटिकन के रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के साथ नए बेहतर संबंधों को कायम रखने की कोशिश नाजुक मोड़ पर पहुंच चुकी है।
May 17, 2022 13:15

यूक्रेन का शहर ल्वीव धमाकों से दहला

यूक्रेन का पश्चिम शहर ल्वीव कई धमाकों से दहल गया है। शहर में अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ की एक टीम को रात को आसमान में धमाकों की चमक दिखी। प्रत्यदर्शियों के मुताबिक, कम से कम आठ विस्फोट हुए हैं। ल्वीव क्षेत्रीय सेना प्रशासन के प्रमुख एम कोज़ीत्सकी ने कहा कि रूसियों ने यवोरिव जिले में सैन्य बुनियादी ढांचे पर गोलाबारी की थी। यवोरीव शहर पोलैंड की सीमा से लगभग 15 किलोमीटर दूर है। ल्वीव के मेयर एंड्री सदोवी ने फेसबुक पर कहा कि मिसाइलों के शहर में गिरने की कोई पुष्टि नहीं हुई है। 
May 17, 2022 13:15

यूक्रेन ने इस्पात संयंत्र में फंसे सैनिकों को बचाने का कार्य पूरा किया

यूक्रेन में तबाह कर दिये गये बंदरगाह शहर मारियुपोल में यूक्रेनी लड़ाकों ने एक इस्पात संयंत्र का डटकर बचाव किया और अपना लक्ष्य हासिल किया एवं अब वहां से एक एक रक्षक बचाकर लाने का प्रयास जारी है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ने कहा कि 260 से अधिक सैनिकों को सोमवार को हल्किंग अजोवस्तल संयंत्र से निकाला गया जिनमें कई गंभीर रूप से घायल थे। अधिकारियों ने अज्ञात संख्या में सेनानियों को बचाने की कोशिश जारी रखने की योजना बनाई जो पीछे रह गए थे।
May 16, 2022 17:32

ईयू राजनयिक ने कहा, तेल प्रतिबंध पर कोई गारंटी नहीं

यूरोपीय संघ (ईयू) के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि 27 देशों का संघ रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने पर जल्द सहमत हो जाएगा। गौरतलब है कि हंगरी की अगुवाई में एक छोटे समूह ने तेल पर प्रतिबंध का विरोध किया है। यूरोपीय आयोग ने चार मई को यूक्रेन-रूस युद्ध के मद्देनजर प्रतिबंधों के छठे पैकेज का प्रस्ताव किया था, जिसमें रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध शामिल है। चेक गणराज्य और स्लोवाकिया के साथ हंगरी उन देशों में शामिल है, जो रूस से आयातित तेल पर अत्यधिक निर्भर हैं। 
May 16, 2022 17:31

रूस ने डोनेत्सक क्षेत्र में हमले केंद्रित किए: यूक्रेन की सेना

रूस के बलों ने यूक्रेन में अपने हमले पूर्वी हिस्से में डोनेत्सक क्षेत्र में केंद्रित किये हैं तथा कई शहरों में असैन्य और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया है। यूक्रेन की सेना ने सोमवार को यह जानकारी दी। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूस ने मारियुपोल में अज़ोवस्तल संयंत्र के आसपास हवाई हमले और तोप से गोलाबारी जारी रखी है। यह सामरिक रूप से अहम शहर में यूक्रेन के कब्जे वाला अंतिम स्थान है। उसने कहा कि डोनेत्सक क्षेत्र में रूसी बल अलग अलग हथियारों से डोवेनके, रस्की तिश्की, तेरनोवा और पेट्रिवका शहरों में असैन्य अवसंरचना पर भारी गोलाबारी कर रहे हैं।
May 16, 2022 17:31

अस्पताल पर रूस के हमले में दो लोगों की मौत, नौ लोग घायल

यू्क्रेन में पूर्वी लुशांक क्षेत्र के सेवेरोडोनटस्क में रात में एक अस्पताल पर रूसी हमले में दो लोगों की मौत हेा गयी एवंएक बच्चा सहित नौ लोग घायल हो गये। दो अन्य शहरों पर भी हमले किये गये। एक सैन्य कमांडर ने यह जानकारी दी। क्षेत्रीय सैन्य गवर्नर सरही हैदाई ने सोमवार को बताया कि रूसी आक्रमण की रफ्तार को धीमा करने के लिए यूक्रेन के विशेष सैन्य बल ने रूबिजहने और सेवेरोडोनटस्क के बीच उसके (रूस के) कब्जे वाले पुल को उड़ा दिया एवं टेलीग्राम पर कथित रूप से संबंधित विस्फोट का वीडियो साझा किया। इस सूचना की तत्काल स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। रूसी सैन्यबल डोनबास में महत्वपूर्ण स्थान सेवेरोडोनटस्क पर कब्जा करने के लिए कई सप्ताह से प्रयासरत हैं। यह उस क्षेत्र के बाहर है जिस पर अलगाववादियों का पिछले कई सालों से कब्जा है।

May 16, 2022 09:13

रूसी सैन्य कार्रवाई को कमजोर होते देख गठबंधन के विस्तार पर विचार कर रहा है नाटो

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई कमजोर होती नजर आ रही है। साथ ही उम्मीद जतायी कि यूक्रेन यह युद्ध जीत सकता है। नाटो के शीर्ष राजनयिक रविवार को बर्लिन में बैठक कर रहे हैं। नाटो के अधिकारी इस बैठक में यूक्रेन को और समर्थन प्रदान करने तथा रूस से खतरों के मद्देनजर पश्चिमी सैन्य गठबंधन में शामिल होने संबंधी फिनलैंड, स्वीडन और अन्य देशों के प्रयासों पर चर्चा करेंगे। नाटो की उप महासचिव मिर्सिया जियोना ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रूस का क्रूर आक्रमण धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है। हम जानते हैं कि यूक्रेन के लोगों और सेना की बहादुरी से और हमारी मदद से यूक्रेन इस युद्ध को जीत सकता है।’’ जियोना ने बैठक की अध्यक्षता की। दरअसल, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग कोविड​​​​-19 संक्रमण से उबर रहे हैं। जियोना ने कहा कि यूक्रेन के समर्थक एकजुट और मजबूत हैं तथा इस युद्ध को जीतने में यूक्रेन की मदद करना जारी रखेंगे। बर्लिन में जिस एक प्रमुख मुद्दे पर चर्चा हो रही है, वह नाटो का उसके मौजूदा 30 सदस्य देशों से आगे विस्तार करना है। फिनलैंड और स्वीडन ने गठबंधन में शामिल होने की दिशा में पहले ही कदम उठाए हैं। वहीं मास्को की चेतावनी के बावजूद जॉर्जिया के नाटो का हिस्सा बनने के प्रयास पर भी चर्चा की गई। 
May 16, 2022 09:13

रूस को यूक्रेनी सैनिकों से कड़े मुकाबले का करना पड़ रहा सामना, फिनलैंड नाटो में शामिल होने का पक्षधर

रूस के हमले का लगभग तीन महीने से मुकाबला कर दुनिया को चौंका देने वाला यूक्रेन रविवार को अंतरराष्ट्रीय वार्षिक संगीत प्रतियोगिता यूरोविजन में जीत से उत्साहित है और वहीं उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का विस्तार होने की भी संभावना बन रही है। फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही यूरोप में तटस्थ रहने वाले देशों की संख्या में और कमी आ जाएगी। इन दो नॉर्डिक देशों की तरह अन्य देश भी यूरोपीय संघ में इसलिए शामिल हुए थे ताकि पूर्व-पश्चिम समूह में विभाजित हुए बिना यूरोप की आर्थिक और राजनीतिक एकता को मजबूत किया जा सके। नाटो उप महासचिव मिर्सिया जियोना ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रूस का क्रूर आक्रमण गति खो रहा है। हम जानते हैं कि यूक्रेन के लोगों और सेना की बहादुरी से तथा हमारी मदद से यूक्रेन इस युद्ध को जीत सकता है।’’ अंतरराष्ट्रीय वार्षिक संगीत प्रतियोगिता यूरोविजन में जीत से उत्साहित यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मलबे के ढेर में तब्दील हो चुके शहर मारियुपोल में एक दिन गीत प्रतियोगिता आयोजित करने का रविवार को आह्वान किया।
May 16, 2022 09:12

रूस को यूक्रेनी सैनिकों से कड़े मुकाबले का करना पड़ रहा सामना, नाटो का विस्तार होने की संभावना

 रूसी हमले का लगभग तीन महीने से मुकाबला कर दुनिया को चौंका देने वाला यूक्रेन रविवार को अंतरराष्ट्रीय वार्षिक संगीत प्रतियोगिता यूरोविजन में जीत से उत्साहित है और वहीं उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का विस्तार होने की भी संभावना है। फिनलैंड ने नाटो की सदस्यता लेने का फैसला किया और पश्चिमी गठबंधन के शीर्ष राजनयिकों ने बर्लिन में मुलाकात की। यूक्रेन पर जारी रूसी हमले के बीच फिनलैंड के राष्ट्रपति और सरकार ने रविवार को ऐलान किया कि उनका देश पश्चिमी देशों के सैन्य संगठन नाटो की सदस्यता लेने का इच्छुक है। नॉर्डिक देश के इस ऐलान से 30-सदस्यीय नाटो के विस्तार का रास्ता साफ हो गया है। राष्ट्रपति सौली निनिस्टो और प्रधानमंत्री सना मरीन ने हेल्सिंकी में राष्ट्रपति भवन में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। इसके साथ ही यूरोप में तटस्थ रहने वाले देशों की संख्या में और कमी आ जाएगी।
May 15, 2022 12:56

जी-सात ने यूक्रेन में युद्ध से खाद्य संकट गहराने के प्रति आगाह किया

 विकसित अर्थव्यवस्था वाले सात देशों के समूह ने शनिवार को आगाह किया कि यूक्रेन में युद्ध वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को भड़का रहा है जिससे गरीब देशों को खतरा है। जी-सात ने कहा कि यूक्रेन में अनाज के भंडार को खोलने के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता है जिसके मार्ग में रूस अड़चनें पैदा कर रहा है। जर्मनी के बाल्टिक सागर तट पर स्थित वेसेनहॉस में तीन दिवसीय बैठक के अंत में जारी एक बयान में जी-सात ने सबसे कमजोर लोगों को और मानवीय सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया। बैठक की मेजबानी करने वालीं जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बारबॉक ने कहा कि युद्ध एक ‘‘वैश्विक संकट’’ बन गया है। बारबॉक ने कहा कि आने वाले महीनों में पांच करोड़ लोग विशेष रूप से अफ्रीका और मध्य पूर्व में, भुखमरी का सामना करेंगे, जब तक कि यूक्रेन के अनाज भंडार को जारी के तरीके नहीं मिल जाते। जी-सात ने बयान में कहा, ‘‘रूस के युद्ध ने हाल के इतिहास में सबसे गंभीर खाद्य और ऊर्जा संकटों में से एक को उत्पन्न किया है, जो अब दुनिया भर में सबसे कमजोर लोगों के लिए खतरा बन गया है।’’ बयान में कहा गया, ‘‘हम वैश्विक खाद्य सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए एक समन्वित बहुपक्षीय उपाय में तेजी लाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं और इस संबंध में अपने सबसे कमजोर भागीदारों के साथ खड़े हैं।’’ 
May 15, 2022 12:56

कोई अनुमान नहीं लगा सकता कि युद्ध कब तक चलेगा : जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के लोग रूसियों को देश से बाहर निकालने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ‘‘आज कोई यह अनुमान नहीं लगा सकता कि यह युद्ध कब तक चलेगा।’’ जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने रात्रि वीडियो संबोधन में कहा, ‘‘यह दुर्भाग्य से न केवल हमारे लोगों पर निर्भर करेगा, जो पहले से ही अपना अधिकतम दे रहे हैं, बल्कि यह हमारे भागीदारों पर, यूरोपीय देशों पर, पूरी स्वतंत्र दुनिया पर निर्भर करेगा।’’ उन्होंने कहा कि वह उन सभी के आभारी हैं जो रूस पर प्रतिबंधों को मजबूत करने और यूक्रेन को दी जा रही सैन्य एवं वित्तीय सहायता बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यह रूसी आक्रमण के सामने स्वतंत्रता की रक्षा के लिए एकमात्र उपाय है। पश्चिमी देशों के लिए यह केवल एक खर्च या खर्च के हिसाब के बारे में नहीं है, यह भविष्य के बारे में है।’’ जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन ने शुक्रवार को युद्ध के दौरान 200 वें रूसी विमान को मार गिराया और उन्होंने टैंकों, बख्तरबंद वाहनों, हेलीकॉप्टरों और ड्रोन के लिहाज से रूस को भारी नुकसान पहुंचाया है। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘और किसलिए? ताकि लेनिन की मूर्ति अस्थायी रूप से कब्जे वाले जेनिचेस्क में कुछ देर तक और खड़ी रह सके? रूस के लिए और कोई परिणाम नहीं हो सकता है।’’ अप्रैल में रूसी सेना ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के एक शहर जेनिचेस्क में लेनिन की प्रतिमा को फिर से स्थापित किया था। जेलेंस्की ने कहा कि मारियुपोल इस्पात संयंत्र में फंसे घायल लड़ाकों को निकालने की कोशिश के लिए यूक्रेन ‘‘बहुत मुश्किल बातचीत’’ में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘हम बड़ी संख्या में लोगों को निकालने के बारे में बात कर रहे हैं। बेशक, हम सभी अपने हर रक्षक को निकालने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। हम पहले ही दुनिया के हर उस शख्स को शामिल कर चुके हैं, जो सबसे प्रभावशाली मध्यस्थ हो सकते हैं।’’ जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने रूसी सैनिकों के कब्जे से कस्बों और गांवों को फिर से अपने अधिकार में ले लिया है। उन्होंने कहा कि बिजली, पेयजल की आपूर्ति, टेलीफोन संचार और सामाजिक सेवाओं को बहाल करने के लिए काम जारी है। ---- रूस यूक्रेन युद्ध में महत्वपूर्ण घटनाक्रम ---उम्मीद, भय के बीच यूक्रेन युद्ध के शरणार्थियों की संख्या 60 लाख के पार पहुंची। ---यूक्रेन युद्ध-अपराध के मामले में पहली बार रूसी सैनिक पर मुकदमा। ---यूक्रेन के अग्रिम मोर्चा पर दिव्यांगों के निकासी की सुविधा पर विचार। ---फिनलैंड के नेता नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करने के पक्ष में। अन्य घटनाक्रम कीव --- यूक्रेन की महाअभियोजक ने शुक्रवार को कहा कि उनका कार्यालय रूसी सैनिकों के खिलाफ युद्ध अपराध के 41 मामलों के लिए तैयारी कर रहा है। इरीना वेनेदिक्तोवा ने शुक्रवार शाम यूक्रेन के टीवी पर एक लाइव संवादददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारे पास ऐसे मामलों में 41 संदिग्ध हैं, जिनके आधार पर हम अदालत जाने को तैयार हैं। ये सभी युद्ध विभिन्न प्रकार के युद्ध अपराधों जैसे कि नागरिक बुनियादी ढांचे पर बमबारी, नागरिकों की हत्या, बलात्कार और लूटपाट पर आधारित (यूक्रेन के) आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 438 से संबंधित हैं।’’ यह तुरंत स्पष्ट नहीं हुआ कि कितने संदिग्धों पर अनुपस्थिति में मुकदमा चलाया जाएगा। शुक्रवार को कीव में रूसी सेना के एक सदस्य को पहले युद्ध अपराध अभियोजन के लिए चिह्नित किया गया। युद्ध के शुरुआती दिनों में एक निहत्थे यूक्रेनी नागरिक की हत्या के आरोप में 21 वर्षीय रूसी सैनिक पर मुकदमा चलाया गया। 
May 15, 2022 12:55

रूस ने खारकीव से सैनिक हटाए, पूर्व में मोर्चाबंदी मजबूत की : यूक्रेन

यूक्रेन की सेना ने शनिवार को दावा किया कि कई हफ्तों की बमबारी के बाद रूस उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से अपने सैनिकों को हटा रहा है। साथ ही यूक्रेन ने कहा कि रूस अब पूर्वी क्षेत्र पर कब्जे के लिए लड़ाई में संलिप्त है। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूसी सैनिक उत्तरपूर्वी शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं और अब अपना पूरा ध्यान आपूर्ति मार्ग की सुरक्षा पर केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने पूर्वी इलाके दोनेत्स्क में मोर्टार, तोपों के साथ-साथ हवाई हमले शुरू किए हैं ताकि ‘‘यूक्रेनियाई सैनिकों को निशाना बनाया जा सके और उनकी मोर्चाबंदी को नष्ट किया जा सके।’’ यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा, ‘‘यूक्रेन दीर्घकालिक युद्ध के नए दौर में प्रवेश कर रहा है।’’ यूक्रेन के शीर्ष अभियोजक ने रूसी सैनिकों पर युद्ध अपराध की सुनवाई की शुरुआत की है, जिसमें दर्जनों सैनिकों को मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनियाई अपनी ‘‘अधिकतम’’ कोशिश आक्रमकारियों को निकालने के लिए कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि युद्ध के नतीजे यूरोप और अन्य साझेदारों के सहयोग पर निर्भर करेगा। जेलेंस्की ने शुक्रवार देर रात वीडियो संबोधन में कहा, ‘‘ कोई नहीं पूर्वानुमान लगा सकता कि यह युद्ध कितना लंबा चलेगा।’’ 
May 14, 2022 23:22

रूस ने खारकीव से सैनिक हटाए, पूर्व में मोर्चाबंदी मजबूत की : यूक्रेन

यूक्रेन की सेना ने शनिवार को दावा किया कि कई हफ्तों की बमबारी के बाद रूस उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से अपने सैनिकों को हटा रहा है। साथ ही यूक्रेन ने कहा कि रूस अब पूर्वी क्षेत्र पर कब्जे के लिए लड़ाई में संलिप्त है। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूसी सैनिक उत्तरपूर्वी शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं और अब अपना पूरा ध्यान आपूर्ति मार्ग की सुरक्षा पर केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने पूर्वी इलाके दोनेत्स्क में मोर्टार, तोपों के साथ-साथ हवाई हमले शुरू किए हैं ताकि ‘‘यूक्रेनियाई सैनिकों को निशाना बनाया जा सके और उनकी मोर्चाबंदी को नष्ट किया जा सके।’’ यूक्रेन के रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा, ‘‘यूक्रेन दीर्घकालिक युद्ध के नए दौर में प्रवेश कर रहा है।’’ 
May 14, 2022 23:22

फिनलैंड के राष्ट्रपति ने पुतिन से कहा, हम नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करेंगे

फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली नीनिस्टो ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से शनिवार को कहा कि सैन्य रूप से निर्गुट रहा उनका देशरूस के साथ सीमा और इतिहास साझा करता है। उन्होंने कहा कि ‘‘फिनलैंड आने वाले दिनों में नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करने पर फैसला करेगा।’’ नीनिस्टो के कार्यालय ने यहां जारी बयान में कहा कि फिनिश राष्ट्राध्यक्ष ने फोन पर हुई बातचीत में पुतिन को बताया कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर मॉस्को के हमले के बाद फिनलैंड के सुरक्षा वातावरण में कैसे बड़ा बदलाव आया है। बयान के मुताबिक उन्होंने रूस की फिनलैंड से नाटो की सदस्यता से दूर रहने की मांग को रेखांकित किया। उल्लेखनीय है कि नाटो 30 देशों का सैन्य गठबंधन है। नीनिस्टो ने कहा, ‘‘(पुतिन) से चर्चा सीधा और स्पष्ट था। यह बातचीत बिना किसी अतिशयोक्ति की रही। तनाव से बचने को अहम माना गया।’’ 
May 14, 2022 23:21

कोरोना और यूक्रेन संकट के कारण देश में महंगाई बढ़ी: राजनाथ

संसदीय क्षेत्र लखनऊ आये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को दावा किया कि कोरोना और यूक्रेन संकट के कारण देश में महंगाई बढ़ी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां निराला नगर में लखनऊ इंटेलेक्चुअल फाउंडेशन की ओर से आयोजित नमस्ते लखनऊ विद राजनाथ सिंह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना औ यूक्रेन संकट के कारण देश में महंगाई बढ़ी है। सिंह ने कहा कि विकसित देश अमेरिका और चीन में भी वर्तमान समय में बहुत महंगाई है और कोरेाना संकट को खत्म करने के लिए हमारी सरकार ने जो भी कार्य किए हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन भी उसकी सराहना की है।
May 13, 2022 22:28

यूक्रेन में भारतीय दूतावास 17 मई से कीव में काम करना शुरू करेगा

भारत ने शुक्रवार को घोषणा की कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास 17 मई से राजधानी कीव में काम करना शुरू कर देगा। मध्य मार्च के बाद से भारतीय दूतावास अस्थायी तौर पर पोलैंड के वारसा से काम कर रहा है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, ‘‘ यूक्रेन में भारतीय दूतावास 17 मई से राजधानी कीव में काम करना शुरू कर देगा जो अस्थायी तौर पर वारसा (पोलैंड) से परिचालित हो रहा था। ’’ मंत्रालय ने कहा कि दूतावास 13 मार्च से अस्थायी तौर पर वारसा स्थानांतरित कर दिया गया था। कीव में दूतावास का परिचालन फिर से शुरू करने का निर्णय कई पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन की राजधानी में अपना मिशन दोबारा खोलने के फैसले के बीच आया है। 
May 13, 2022 22:28

यूक्रेन ने जी-7 से हथियार आपूर्ति बढ़ाने और रूस पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध किया

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को जी-7 देशों से यूक्रेन में हथियार आपूर्ति बढ़ाने और रूस पर दबाव बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों से उनकी बातचीत बहुत मददगार, लाभदायक, वास्तविक और परिणाम केंद्रित रही। उन्होंने अब तक यूक्रेन को मिले वित्तीय और सैन्य मदद के लिए इन देशों की सराहना की। लेकिन उन्होंने यूक्रेन के समर्थक देशों से लड़ाकू विमान और ‘मल्टीपल लॉन्च रॉकेट’ समेत और अधिक हथियारों की आपूर्ति करने का आग्रह किया।
May 13, 2022 22:27

यूक्रेन में मानवाधिकार की बिगड़ती स्थिति पर यूएनएचआरसी में मतदान से दूर रहा भारत

भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में रूसी आक्रमण के कारण यूक्रेन में मानवाधिकारों की बिगड़ती स्थिति को लेकर लाए गए एक प्रस्ताव पर हुए मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इस प्रस्ताव में यूएनएचआरसी ने दोनों देशों से सैन्य टकराव को तत्काल समाप्त करने की मांग दोहराई है। जिनेवा स्थित मानवाधिकार परिषद का 34वां विशेष सत्र बृहस्पतिवार को इस प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने के साथ संपन्न हुआ। 33 देशों ने जहां प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, वहीं चीन और इरिट्रिया ने इसका विरोध किया। वहीं,भारत, आर्मेनिया, बोलीविया, कैमरून, क्यूबा, ​​कजाकिस्तान, नामीबिया, पाकिस्तान, सेनेगल, सूडान, उज्बेकिस्तान और वेनेजुएला सहित 12 देश मतदान से दूर रहे। जनवरी से लेकर अब तक भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र महासभा और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में यूक्रेन में रूसी अभियान की निंदा से संबधित विभिन्न प्रस्तावों पर मतदान में हिस्सा लेने से बचता आया है। 
May 13, 2022 09:57

पुतिन के साथ बात करने को तैयार हूं: जेलेंस्की

 यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि एक समझौता होना चाहिए लेकिन शर्त के रूप में कोई ‘अल्टीमेटम’ नहीं होना चाहिए। जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार रात प्रसारित होने वाले एक साक्षात्कार में इतालवी आरएआई टेलीविजन से कहा कि यूक्रेन कभी भी क्रीमिया को रूस के हिस्से के रूप में मान्यता नहीं देगा, जिस पर 2014 में मॉस्को ने कब्जा कर लिया था।
May 13, 2022 09:57

रूसी आक्रमकता के खिलाफ खड़े होने को लेकर भारत के निकट संपर्क में है अमेरिका

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका, रूसी आक्रामकता के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने के प्रयासों के तहत भारत से निकट संपर्क बनाए हुए है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ हम रूसी आक्रामकता के खिलाफ खड़े होने के लिए दुनिया को एकजुट करने के अपने प्रयासों के तहत भारत से निकट संपर्क बनाए हुए हैं। इसका अर्थ है कि लागू किए गए प्रतिबंधों का पालन और क्रियान्वयन करना।’’ उन्होंने बताया कि अमेरिका के उप सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह ने इस संबंध में वार्ता के लिए हाल में भारत की यात्रा की थी। 
May 12, 2022 20:22

जयशंकर ने आइसलैंड की विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों, यूक्रेन पर चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को आइसलैंड की विदेश मंत्री थोर्डिस के ओलब्रून के साथ द्विपक्षीय संबंधों, यूक्रेन तथा हाल में सम्पन्न भारत नार्डिक शिखर बैठक के बाद के कदमों के बारे में चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, ‘‘ आइसलैंड की विदेश मंत्री थोर्डिस के ओलब्रून के साथ गर्मजोशी भरी वार्ता हुई। दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष होने के महत्व को रेखांकित किया। ’’ उन्होंने कहा कि हाल में सम्पन्न हुई भारत नार्डिक शिखर बैठक के बाद के कदमों के बारे में चर्चा की। जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन के मुद्दे पर भी विचारों का आदान प्रदान हुआ।
May 12, 2022 20:22

आसियान देशों के नेताओं की मेजबानी कर रहे बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संघ (आसियान) के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं। उनके प्रशासन ने यह दिखाने का भरसक प्रयास किया है कि अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के हमलों के मुद्दे पर ध्यान देते हुए प्रशांत क्षेत्र से ध्यान नहीं हटाया है। बाइडन आसियान के आठ सदस्य देशों के नेताओं के साथ बृहस्पतिवार को रात्रिभोज पर वार्ता शुरू करेंगे। ये नेता दो दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। यह इस समूह की व्हाइट हाउस में पहली बातचीत होगी। इसके बाद शुक्रवार को आसियान देशों के नेता विदेश विभाग में और अधिक औपचारिक वार्ताओं में शामिल होंगे। सम्मेलन में भाग लेने वाले आसियान देशों में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम हैं। 
May 12, 2022 18:16

यूक्रेन की रूसी सैनिक पर युद्ध अपराध का मुकदमा चलाने की योजना

यूक्रेन की शीर्ष अभियोजक ने बंधक बनाए गए रूस के एक सैनिक पर युद्ध अपराध का मुकदमा चलाने की योजनाओं का बुधवार को खुलासा किया। उसने देश के पूर्वी और दक्षिण हिस्से में लड़ाई तेज होने के बीच यह घोषणा की है। महा अभियोजक इरिना वेनेदिक्तोवा ने बताया कि उनके कार्यालय ने सार्जेंट वादिन शिशिमारिन (21) पर 62 वर्षीय निहत्थे नागरिक की हत्या का आरोप लगाया। इस नागरिक की युद्ध शुरू होने के चार दिन बाद फरवरी में एक साइकिल पर जाते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। वेनेदिक्तोवा ने बताया कि रूसी सैनिक को 15 साल की जेल की सजा हो सकती है। बहरहाल, उन्होंने यह नहीं बताया कि मुकदमे की सुनवाई कब शुरू होगी। उनके कार्यालय ने बताया कि वह रूसी सेनाओं द्वारा किए गए 10,700 से अधिक कथित युद्ध अपराधों की जांच कर रहा है और उसने 600 से अधिक संदिग्धों की पहचान की है। कई कथित अत्याचारों का पता पिछले महीने लगा, जब रूसी सेनाओं ने कीव पर कब्जा जमाने की अपनी कवायद रोक दी और राजधानी के आसपास के इलाकों से जाना शुरू कर दिया, जिसके बाद बुचा जैसे शहरों में सामूहिक कब्रों का खुलासा हुआ।
May 12, 2022 18:16

यूक्रेन संकट से प्रभावित छात्रों के मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय की इस सप्ताह बैठक होने की संभावना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यूक्रेन संकट से प्रभावित विदेशी विश्वविद्यालयों के एमबीबीएस छात्रों के संबंध में एक योजना बनाने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश की पृष्ठभूमि में इस सप्ताह एक बैठक किए जाने की संभावना है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने इन छात्रों को भारत में मेडिकल कॉलेजों में क्लीनिकल ट्रेनिंग पूरा करने के संबंध में योजना बनाने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मंत्रालय की राय मांगी थी। उच्चतम न्यायालय ने 29 अप्रैल को एनएमसी को निर्देश दिया था कि वह दो महीने में एक योजना तैयार करे ताकि प्रभावित छात्रों को देश के मेडिकल कॉलेजों में क्लीनिकल प्रशिक्षण पूरा करने की अनुमति दी जा सके। उससे पहले विदेश मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय से निजी मेडिकल कॉलेजों को ऐसे संकट का सामना कर रहे छात्रों को दाखिला देने की अनुमति देने पर विचार करने को कहा था। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों को किसी अकादमिक सत्र के बीच में यहां मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने की अनुमति देने के संबंध में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के मौजूदा नियमों के तहत कोई प्रावधान नहीं है।
May 11, 2022 09:27

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में ओडेसा के महत्वपूर्ण तट पर हमला किया

रूस के सैन्य बलों ने यूक्रेन में आपूर्ति मार्गों और आयुध परिवहन को बाधित करने के प्रयास में मंगलवार को ओडेसा के महत्वपूर्ण तट पर धावा बोल दिया। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कुछ सप्ताह पहले उत्तर-पूर्व में गोलाबारी में तबाह शहर में 44 लोगों के शव मिले हैं। मार्च में गोलाबारी का निशाना बने खारकीव से करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित इजियम में पांच मंजिला इमारत से ये शव निकाले गए।
May 10, 2022 22:34

रूस ने यूक्रेन में ओडेसा के महत्वपूर्ण तट पर हमला किया, इजियम में 44 शव बरामद

रूस के सैन्य बलों ने यूक्रेन में आपूर्ति मार्गों और आयुध परिवहन को बाधित करने के प्रयास में ओडेसा के महत्वपूर्ण तट पर धावा बोल दिया। यूक्रेन के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें कुछ सप्ताह पहले उत्तर-पूर्व में गोलाबारी में तबाह शहर में 44 लोगों के शव मिले हैं। खारकीव से करीब 120 किलोमीटर दूर, मार्च में गोलाबारी का निशाना बने इजियम में पांच मंजिला इमारत से ये शव निकाले गए। क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने सोशल मीडिया पर मृतकों की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘‘नागरिकों के खिलाफ रूसी आक्रमणकारियों के बर्बर युद्ध अपराध के ये एक और सबूत हैं।’’ इजियम डोनबास के पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग पर स्थित है, जो अब यूक्रेन में रूस के युद्ध का केंद्र है। सिनेहुबोव ने यह नहीं बताया कि इमारत कहां पर थी।
May 10, 2022 19:21

इजियम में रूसी हमले में नष्ट हुई एक इमारत के मलबे से 44 नागरिकों के शव मिले : यूक्रेन

यूक्रेन के अधिकारियों ने खारकीव क्षेत्र के इजियम शहर में मार्च में रूसी हमले में नष्ट हुई एक इमारत के मलबे से 44 नागरिकों के शव मिलने का दावा किया है। खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक संदेश जारी कर यह घोषणा की। इजियम खारकीव क्षेत्र का एक शहर है। सिनेहुबोव ने कहा कि मार्च में रूसी सेना के हमले में पांच मंजिला इमारत पूरी तरह से तबाह हो गयी थी और हमले के समय इमारत में लोग मौजूद थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह आम नागरिकों के खिलाफ रूसी सेना और उसके समर्थकों द्वारा किया गया एक और भयानक युद्ध अपराध है।’’ सिनेहुबोव ने हालांकि यह नहीं बताया कि यह इमारत किस इलाके में थी। गौरतलब है कि इजियम पूर्वी यूक्रेन का रणनीतिक रूप से बेहद अहम शहर है, जिस पर रूस कब्जा करने की कोशिश कर रहा है।

May 10, 2022 11:19

जिल बाइडन अचानक यूक्रेन पहुंचीं, यूरोपीय देश की प्रथम महिला से मिलीं

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन बिना पूर्व घोषणा के अचानक पश्चिमी यूक्रेन पहुंचीं। उन्होंने मातृ दिवस के दिन यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का से मुलाकात की तथा रूस के हमले से प्रभावित पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन के प्रति अमेरिका का समर्थन जताया। जिल बाइडन युद्ध के दौरान यूक्रेन आने वाली नवीनतम प्रमुख अमेरिकी हस्ती हैं। वहीं, रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ शुरू की गई सैन्य कार्रवाई के बाद जेलेंस्का पहली बार जनता के सामने आई हैं। जिल बाइडन ने जेलेंस्का से कहा, ‘‘मैं मातृ दिवस के दिन आना चाहती थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सोचा कि यूक्रेन की जनता को यह दिखाना अहम है कि इस युद्ध को रोकना होगा, यह युद्ध निर्मम है एवं अमेरिका की जनता यूक्रेन के लोगों के साथ है।’’ जिल बाइडन यूक्रेन में करीब दो घंटे तक रहीं और उन्होंने वाहन से उज्जोरोद शहर की यात्रा की। यह शहर स्लोवाकिया की सीमा से वाहन के जरिये केवल 10 मिनट की दूरी पर है। जेलेंस्का ने जिल बाइडन को उनके इस ‘‘साहसी कृत्य’’ के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा,‘‘ हम समझते हैं कि अमेरिकी प्रथम महिला के लिए युद्ध के दौरान यहां आने के क्या मायने है, वह भी तब जब हर दिन सैन्य कार्रवाई चल रही है, रोजाना हवाई हमले की चेतावनी देने वाले सायरन बज रहे हैं, यहां तक कि आज भी बजे हैं।’’ दोनों देशों की प्रथम महिलाओं ने एक स्कूल में मुलाकात की जिसका इस्तेमाल अस्थायी तौर पर यूक्रेनी शरणार्थियों द्वारा रहने के लिए किया जा रहा है।
May 10, 2022 11:19

यूक्रेन जल्द ‘विजय दिवस’ मनाएगा : जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजियों की हार की याद में मनाये जाने वाले विजय दिवस के अवसर पर सोमवार को देशवासियों के लिए वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने अपने संदेश में वादा किया कि यूक्रेन जल्द ही ‘‘दो विजय दिवस’’मनाएगा। युद्धग्रस्त यूक्रेन की जनता को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम कभी नहीं भूल सकते कि हमारे पूर्वजों ने द्वितीय विश्वयुद्ध में क्या किया। 80 लाख से अधिक यूक्रेनियाई लोगों की मौत हुई। हर पांचवा यूक्रेनियाई घर नहीं लौटा। कुल मिलाकर युद्ध में कम से कम पांच करोड़ लोगों की जान गई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम नहीं कहते कि हम इसे दोहराएंगे।’’ जेलेंस्की ने जोर देकर कहा कि ‘‘ यूक्रेन में जल्द ही दो विजय दिवस होंगे। हम तब जीते थे और आज भी जीतेंगे।’’ उन्होंने यह बयान रूस की यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के संदर्भ में दिया।
May 10, 2022 11:18

यूक्रेन युद्ध का अंत नजर नहीं आ रहा, पुतिन ने विजय दिवस के जरिये हमले को सही ठहराया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 1945 में नाजी जर्मनी की हार में तत्कालीन सोवियत संघ की भूमिका रेखांकित करने वाले विजय दिवस के मौके का इस्तेमाल सोमवार को यूक्रेन में अपने युद्ध को एक बार फिर सही ठहराने के लिए किया। हालांकि उन्होंने किसी भी तरह की जीत की घोषणा नहीं की और यह संकेत भी नहीं दिया कि यह जंग किस दिशा में जा रही है। पुतिन ने मॉस्को के रेड स्क्वायर में विजय दिवस की एक परेड का मुआयना किया जिसमें सैनिकों ने मार्च किया, सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन किया गया तथा बैंड बजाया गया। लेकिन पुतिन के बहुप्रतीक्षित भाषण में इस बारे में कुछ नहीं कहा गया कि वह युद्ध की स्थिति से किस तरह निकलना चाहते हैं। उन्होंने इसके बजाय इन्हीं आरोपों को दोहराया कि यूक्रेन से रूस को खतरा है। पुतिन ने यूक्रेन समेत पूर्व की ओर नाटो के धीरे-धीरे बढ़ते कदमों पर अप्रसन्नता जताई है और यूक्रेन पर रूस के हमले को उचित ठहराने का प्रयास किया है। यूक्रेन के नेताओं और उनके पश्चिमी समर्थकों ने अक्सर इन दावों का खंडन किया है कि कीव या नाटो से रूस को किसी तरह का खतरा है। लेकिन यदि स्वीडन और फिनलैंड पश्चिमी देशों के गठबंधन में शामिल होने का फैसला करते हैं तो तनाव और बढ़ सकता है। पुतिन ने सैनिकों के मार्च का निरीक्षण करते हुए कहा, ‘‘हर दिन खतरा बढ़ रहा है। रूस ने हमले को लेकर पहले ही कार्रवाई की है। यह बाध्यकारी, समय पर और एकमात्र सुधारात्मक फैसला था।’’ 
May 10, 2022 11:18

ब्रिटेन ने रूस पर द्वितीय विश्व युद्ध के फासीवाद को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया

ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर द्वितीय विश्व युद्ध और नाजी जर्मनी जैसे तानाशाही शासन से जुड़े अत्याचार और फासीवाद को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया। मास्को में रूस की वार्षिक विजय दिवस परेड के दिन ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने लंदन में राष्ट्रीय सेना संग्रहालय में एक अहम भाषण दिया। वालेस ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर वर्षों से परी कथाओं जैसे दावे करने का आरोप लगाया। वालेस ने कहा कि पुतिन, उनके करीबी लोग और सैन्य अधिकारी अब 70 साल पहले के फासीवाद और अत्याचार को प्रतिबिंबित कर रहे हैं तथा पिछली सदी के तानाशाही शासन की त्रुटियों को दोहरा रहे हैं। उन्होंने कहा, वे मानव जीवन, राष्ट्रीय संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था की उसी तरह अवहेलना कर रहे हैं... उसी प्रणाली की, जिसकी हमने एक साथ कल्पना की थी और विजयी रहे थे तथा इस उम्मीद में एक साथ लड़े थे कि आने वाली पीढ़ियों को युद्ध के संकट से बचाया जा सकेगा।’’ रक्षा मंत्री ने कहा कि रूसी सेना की कार्रवाई से देश के द्वितीय विश्व युद्ध के योद्धाओं का अपमान होता है। उन्होंने यूक्रेन पर रूस के ‘अकारण, अवैध और संवेदनहीन हमले’ के दौरान उनके कदमों को लेकर रूसी जनरलों के खिलाफ कोर्ट मार्शल का आह्वान किया।
May 09, 2022 22:26

ब्रिटेन ने रूस पर द्वितीय विश्व युद्ध के फासीवाद को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया

ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर द्वितीय विश्व युद्ध और नाजी जर्मनी जैसे तानाशाही शासन से जुड़े अत्याचार और फासीवाद को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया। मास्को में रूस की वार्षिक विजय दिवस परेड के दिन ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने लंदन में राष्ट्रीय सेना संग्रहालय में एक अहम भाषण दिया। वालेस ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर वर्षों से परी कथाओं जैसे दावे करने का आरोप लगाया। वालेस ने कहा कि पुतिन, उनके करीबी लोग और सैन्य अधिकारी अब 70 साल पहले के फासीवाद और अत्याचार को प्रतिबिंबित कर रहे हैं तथा पिछली सदी के तानाशाही शासन की त्रुटियों को दोहरा रहे हैं।
May 09, 2022 22:26

मैक्रों ने गैर-यूरोपीय संघ देशों के लिए नए राजनीतिक संघ का प्रस्ताव रखा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को आगाह किया कि यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया में दशकों लग सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने महाद्वीप के उन देशों को एक साथ लाने के लिए एक नए राजनीतिक संगठन का प्रस्ताव रखा जो यूरोपीय संघ के मूल्यों को साझा करते हैं लेकिन संगठन का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने यूरोप दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में कहा, हम सभी यह बात पूरी तरह से जानते हैं कि (यूक्रेन) को शामिल होने की अनुमति देने की प्रक्रिया में कई साल लगेंगे, वास्तव में कई दशक। उन्होंने यूरोपीय संघ की कार्यकारी इकाई यूरोपीय आयोग के बाद कहा कि संगठन का सदस्य बनने के यूक्रेन के अनुरोध पर जून में पहली राय देने का प्रस्ताव है। 
May 08, 2022 19:35

यूक्रेन के स्कूल में बम विस्फोट के बाद बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की आशंका

पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के शहरों, कस्बों और गांवों पर रूस की गोलाबारी जारी है और इस बीच रूस के गिराये एक बम से रविवार को एक स्कूल तबाह हो गया और उसके तलघर में शरण लिये हुए दर्जनों यूक्रेनवासियों के मारे जाने की आशंका है। लुहांस्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि बिलोहोरिवका गांव के स्कूल में शनिवार को गिराये गये बम से विस्फोट होने के बाद आग लग गयी और यह घटना घटी। उन्होंने बताया कि आपातकालीन बचाव दल ने दो शव निकाले हैं और 30 लोगों को बचाया है। गवर्नर सरही हैदाई ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, ‘‘पूरी आशंका है कि मलबे में फंसे सभी 60 लोग मर चुके हैं।’’
May 08, 2022 12:43

मारियुपोल इस्पात मिल से सभी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निकाला गया : यूक्रेन

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वीरेशचुक ने शनिवार को कहा कि मारियुपोल की इस्पात मिल से सभी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निकाल लिया गया है। लंबे समय से इस इस्पात मिल की घेराबंदी रूसी बलों ने की हुई थी। उन्होंने शनिवार को कहा, ‘‘राष्ट्रपति के आदेश का अनुपालन किया गया। सभी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अजोवस्ताल से निकाल लिया गया है। मारियुपोल मानवीय अभियान का यह हिस्सा पूरा कर लिया गया है।’’ हालांकि, उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी। 
May 08, 2022 12:42

यूक्रेन ने मारियुपोल में इस्पात संयंत्र से लोगों को निकाला

रूस की सेना ने शनिवार को दक्षिणी यूक्रेन के ओडेसा शहर में क्रूज मिसाइलें दागी और मारियुपोल में घेरे गए इस्पात संयंत्र पर बमबारी की। विजय दिवस समारोह से पहले रूस को इस बंदरगाह पर कब्जा जमाने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि संयंत्र से आखिर में बची महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निकाल लिया गया है लेकिन यूक्रेन के लड़ाके वहीं फंसे हुए हैं। वहीं, यूक्रेन की सेना ने काला सागर द्वीप पर रूस के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है जिसे रूस ने युद्ध के शुरुआती दिनों में अपने कब्जे में ले लिया था।
May 07, 2022 17:50

यूक्रेन के मारियुपोल में इस्पात संयंत्र में फंसे हुए लोगों को निकालने का अभियान जारी

यूक्रेन के मारियुपोल में इस्पात संयंत्र में फंसे हुए लोगों को निकालने का अभियान जारी है और बचावकर्मी संयंत्र के नीचे सुरंगों के जरिये अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रहे हैं। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले मारियुपोल शहर पर रूस को संपूर्ण रूप से नियंत्रण करने से रोकने के लिए यूक्रेनी सैनिक और लड़ाके अपनी अंतिम लड़ाई लड़ रहे हैं। रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक, अज़ोवस्टल संयंत्र से शुक्रवार को दर्जनों लोगों को निकाला गया और उन्हें संयुक्त राष्ट्र तथा रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के प्रतिनिधियों को सौंप दिया गया। रूसी सेना के मुताबिक, इस्पात संयंत्र से 11 बच्चों समेत कुल 50 लोगों को निकाला गया। 
May 07, 2022 17:49

रूस में विजय दिवस परेड के लिए ड्रेस रिहर्सल आयोजित

रूस ने नौ मई को विजय दिवस पर सैन्य परेड के लिए शनिवार को ड्रेस रिहर्सल की। विजय दिवस पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी की हार का जश्न मनाया जाता है। इस साल सोमवार को आयोजित होने वाला विजय दिवस 77 साल पहले खत्म हुए एक संघर्ष का जश्न ही नहीं है, बल्कि यह ऐसे वक्त में मनाया जा रहा है जब रूस के हजारों सैनिक पड़ोसी देश यूक्रेन में लड़ रहे हैं। देशभर में सेना के लिए समर्थन के संकेत 24 फरवरी के बाद से ही बढ़ गए हैं। शनिवार को आरएस-24 यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का मॉस्को में रिहर्सल के तौर पर रेड स्कवायर पर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान युद्धक विमानों और हेलीकॉप्टरों ने भी उड़ान भरी।