UK PM LIVE UPDATES : कैबिनेट में बोरिस जॉनसन को कोई नहीं चाहता

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क । Jul 18, 2022 11:30 AM
UK PM LIVE UPDATES : कैबिनेट में बोरिस जॉनसन को कोई नहीं चाहता

ब्रिटेन में सियासी घमासान के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर कई बार खतरा मंडराया लेकिन इस बार वह अपनी सत्ता को चाह कर भी नहीं बचा पाए। हाल इतना बुरा है कि अब किसी भी दावेदार ने बोरिस जॉनसन को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करने का वादा नहीं किया है। टोरी लीडरशीप के अंदर टॉम तुगेंदहट, पेनी मोर्डौंट, ऋषि सुनक, लिज़ ट्रस और केमी बडेनोच से दो बार सवाल के जवाब में हाथ उठाने का अनुरोध किया गया था। जिसमें पूछा गया कि क्या बोरिस जॉनसन को सेवा जारी रखने की अनुमति देने के इच्छुक होंगे या नहीं। हालाँकि उनके पास हाथ उठाने के बहुत अवसर थे, लेकिन उनमें से किसी ने भी ऐसा नहीं किया। इससे पता चलता है कि कोई भी बोरिस जॉनसन को अपने कैबिनेट में शामिल नहीं करना चाहता है।

Live Blog

Aug 09, 2022

14:38

यूके में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक के लिए क्या जाति एक मुद्दा है?

संपन्न पार्टी के सदस्यों का एक यूजीओवी सर्वेक्षण दिखाता है कि कंजरवेटिव नेतृत्व की होड़ में ऋषि सुनक 31% के मुकाबले 69% से लिज़ ट्रस से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह का एक सर्वेक्षण 21 जुलाई को पूरा हुआ था, जिसमें यह आंकड़ा 38% और 62% दिखाया गया था। ट्रस मुकाबला जीतती नजर आ रही हैं। इस तथ्य को देखते हुए यह आश्चर्य की बात है कि सुनक कोविड लॉकडाउन के समय एक बहुत लोकप्रिय चांसलर थे, बड़े हिस्से में फ़र्लो योजना के साथ श्रमिकों का समर्थन करने में उनकी उदारता के कारण उन्हें खासा पसंद किया जा रहा था। लेकिन सर्वेक्षण से पता चलता है कि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले लोग जीवन यापन की लागत, एनएचएस, शरण, आवास और रक्षा जैसे प्रमुख नीतिगत मुद्दों पर बड़े अंतर से ट्रस को पसंद करते हैं।

Aug 08, 2022

09:55

मैं व्यवस्थित हूं, वह सहज हैं:ऋषि सुनक ने अक्षता मूर्ति के साथ शादी पर कहा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने बताया कि जब वह अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति से अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में मिले थे तो ‘‘ जाहिर तौर पर कुछ कुछ हुआ’’ था। अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। पूर्व चांसलर सुनक ने ‘द संडे टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में अपने पारिवारिक जीवन के बारे में खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वे एक-दूसरे युगल से बहुत अलग हैं। सुनक ने कहा, ‘‘मैं बहुत स्पष्ट और व्यवस्थित हूं, जबकि वह अधिक सहज हैं।’’ दंपति स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई के दौरान मिले थे।

Aug 05, 2022

12:32

लिज ट्रस दूसरे सर्वेक्षण में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए मुकाबले में ऋषि सुनक से आगे

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ दल कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि विदेश मंत्री लिज ट्रस प्रधानमंत्री पद पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक के मुकाबले काफी आगे हैं। ‘कंजर्वेटिवहोम’ वेबसाइट द्वारा बुधवार रात को जारी सर्वेक्षण में पाया गया कि पार्टी के सदस्यों में से 58 फीसदी ने ट्रस का समर्थन किया। नए नेता पांच सितंबर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभालेंगे। पूर्व वित्त मंत्री सुनक को 26 प्रतिशत का समर्थन मिला, जबकि 12 प्रतिशत अपने फैसले को लेकर अनिश्चित थे। बुधवार से यह दूसरा मतदान है, जिसमें कैबिनेट मंत्री ट्रस को भारतीय मूल के सुनक पर बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है।

Aug 05, 2022

12:31

ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव : ऋषि सुनक ने टीवी बहस में मतदाताओं का समर्थन हासिल किया

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने टेलीविजन पर हुई आमने-सामने की बहस में कंजर्वेटिव पार्टी की अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस को पछाड़ते हुए दर्शकों का समर्थन हासिल कर लिया। ‘स्काई न्यूज’ पर बृहस्पतिवार रात को ‘बैटल ऑफ नंबर 10’ बहस में कंजर्वेटिव पार्टी के दोनों उम्मीदवारों ने उन सदस्यों को रिझाने की कोशिश की, जो चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं लेकिन उन्होंने अभी यह निर्णय नहीं लिया कि वे किसे वोट देंगे। पूर्व वित्त मंत्री सुनक और विदेश मंत्री ट्रस ने इस पर अपनी-अपनी दलीलें रखी कि ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ (ब्रिटिश प्रधानमंत्री का आवास व कार्यालय) में बोरिस जॉनसन के स्थान पर उन्हें क्यों होना चाहिए।

Aug 04, 2022

10:00

ऋषि सुनक ने इस्लामी चरमपंथ के खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा किया

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने बुधवार को वादा किया कि वह इस्लामी चरमपंथ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने इस्लामी चरमपंथ को ब्रिटेन के लिए ‘‘सबसे बड़ा खतरा’’ करार देते हुए कहा कि वह चरमपंथ की मौजूदा सरकारी परिको विस्तृत करेंगे और आंतकवाद रोधी कानूनों को और मजबूत करेंगे। पूर्व वित्त मंत्री 42 वर्षीय सुनक प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से अंतर पाटते नजर आ रहे हैं।

Aug 04, 2022

10:00

ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस ने ऋषि सुनक पर बड़ी बढ़त बनाई:सर्वेक्षण

ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच कराए गए नवीनतम सर्वेक्षण के बुधवार को आए नतीजों के मुताबिक प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज ट्रस ने पूर्व चांसलर ऋषि सुनक पर व्यापक बढ़त बना ली है। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य ही नए नेतृत्व के लिए होने वाले मतदान में हिस्सा लेंगे और निर्वाचित नेता मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी बनेगा। ‘द टाइम्स’ के लिए यूगॉव ने गत पांच दिनों में सर्वेक्षण किया और पाया कि ट्रस ने सुनक पर लगभग 38 प्रतिशत की बढ़त बना ली है।

Aug 04, 2022

10:00

ब्रिटेन : हैकिंग की चेतावनी के बाद प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए नियमों में बदलाव

खुफिया अधिकारियों की साइबर हैकर द्वारा मतपत्रों को बदलने की चेतावनी के बाद ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने बुधवार को कहा कि उसने पार्टी के नए नेता और प्रधानमंत्री चुनने के लिए सदस्यों द्वारा किए जाने वाले मतदान की प्रक्रिया में बदलाव किया है। कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री के पद के लिए पूर्व चांसलर एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच मुकाबला है।

Aug 03, 2022

09:05

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ : प्रमुख नीति प्रस्ताव पर यू-टर्न लेने को मजबूर हुईं ट्रस

कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को कड़ी टक्कर दे रहीं विदेश मंत्री लिज ट्रस को मंगलवार को चौतरफा आलोचनाओं के बाद एक प्रमुख नीति प्रस्ताव पर यू-टर्न लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। दरअसल, ट्रस ने सोमवार रात कहा था कि वह सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह उनके निवास क्षेत्र के हिसाब से तय करने के लिए राष्ट्रीय वेतन आयोग की जगह क्षेत्रीय वेतन आयोग पेश करेंगी, जिससे 88 लाख पाउंड बचाने में मदद मिलेगी।

Aug 03, 2022

09:04

सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में प्रतिद्वंद्वी ट्रस के साथ अंतर को कम किया: सर्वेक्षण

ब्रिटेन के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक देश का अगला प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज़ ट्रस के साथ अंतर को कम कर रहे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ किये गए एक नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार दोनों के बीच अंतर अब केवल पांच प्वाइंट का रह गया है। इतालवी कंपनी ‘टेक्ने’ द्वारा एक निजी क्लाइंट के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 807 सदस्यों को शामिल करते हुए पिछले सप्ताह किये गए एक सर्वेक्षण के मंगलवार को पेश किये गए आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और टोरी पार्टी के नेता पद के लिए दौड़ में सुनक को 43 प्रतिशत, ट्रस को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला, जबकि 9 प्रतिशत अनिर्णीत थे।

Jul 30, 2022

11:26

ब्रिटिश प्रधानमंत्री दौड़: ऋषि सुनक को टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का करना पड़ा सामना

कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक और लिज ट्रस को उनकी नीतियों को लेकर टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स शहर में बृहस्पतिवार की रात को कंजरवेटिव पार्टी के कट्टर माने जाने वाले सांसदों (टोरी सदस्यों) को संबोधित किया। ये सदस्य भी चुनाव में मतदान करेंगे। टोरी पार्टी के एक सदस्य ने सुनक के इस महीने की शुरुआत में चांसलर पद छोड़ने के फैसले पर सवाल उठाया। उन्होंने आरोप लगाया गया कि उन्होंने अपने पूर्व ‘बॉस’ की पीठ में ही छुरा घोंप दिया।

Jul 29, 2022

17:11

ब्रिटिश प्रधानमंत्री दौड़: ऋषि सुनक को टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का करना पड़ा सामना

कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक और लिज ट्रस को उनकी नीतियों को लेकर टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स शहर में बृहस्पतिवार की रात को कंजरवेटिव पार्टी के कट्टर माने जाने वाले सांसदों (टोरी सदस्यों) को संबोधित किया। ये सदस्य भी चुनाव में मतदान करेंगे। टोरी पार्टी के एक सदस्य ने सुनक के इस महीने की शुरुआत में चांसलर पद छोड़ने के फैसले पर सवाल उठाया। उन्होंने आरोप लगाया गया कि उन्होंने अपने पूर्व ‘बॉस’ की पीठ में ही छुरा घोंप दिया। वेस्ट यॉर्कशायर के एक टोरी सदस्य ने कहा, ‘‘आप एक अच्छे सेल्समैन हैं और आपके पास कई गुण हैं। इसके बावजूद कई लोग बोरिस जॉनसन का समर्थन करना जारी रखते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बहुत से लोगों ने देखा है कि आपने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है, जबकि उन्होंने ही आपको राजनेता बनाया है और कुछ लोग आपको नंबर 10 में भी नहीं देखना चाहते थे।’’ 

Jul 29, 2022

13:55

विदेशी अपराधियों को निर्वासित करने की प्रक्रिया तेज करेंगे सुनक

ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की रेस में सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि अगर मैं कंजर्वेटिव पार्टी का नेता और ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बना तो देश से अपराधियों का गिरोह और उनके सरगनाओं का नामो निशान मिट जाएगा।

Jul 25, 2022

17:57

चीन, ब्रिटेन के लिए ‘सबसे बड़ा खतरा’, भारत को भी निशाना बनाया :ऋषि सुनक

लंदन, 25 जुलाई ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि चीन इस सदी में ब्रिटेन और दुनिया की सुरक्षा और समृद्धि के लिए ‘‘सबसे बड़ा खतरा’’ है और इस बात के सबूत हैं कि उसने अमेरिका, भारत समेत कई देशों को निशाना बनाया है। पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने प्रधानमंत्री चुने जाने पर तकनीकी क्षेत्र में चीन के दबदबे से बचाव के लिए उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की तरह ‘‘स्वतंत्र राष्ट्रों’’ के एक नए सैन्य गठबंधन के गठन सहित कई योजनाएं शुरू करने की बात कही।
 
कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पद के लिए मुकाबले में शामिल सुनक ने कहा, ‘‘मैं ब्रिटेन में चीन के सभी 30 कन्फ्यूशियस संस्थानों को बंद कर दूंगा, जो दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में यहां हैं।’’ कन्फ्यूशियस संस्थान चीनी सरकार द्वारा वित्त पोषित हैं और संस्कृति तथा के केंद्र की तरह काम करते हैं, लेकिन पश्चिमी देशों और चीन के तनावपूर्ण संबंधों के बीच आलोचकों का दावा है कि ये संस्थान प्रचार के साधन हैं। भारतीय मूल के सांसद सुनक ने कहा, ‘‘चीन और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी इस सदी में ब्रिटेन और दुनिया की सुरक्षा और समृद्धि के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं...चीन की तरफ से पैदा साइबर खतरों से निपटने के लिए मैं स्वतंत्र राष्ट्रों का एक नया अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाऊंगा और प्रौद्योगिकी सुरक्षा में बेहतरीन तौर-तरीके साझा करेंगे।’’

Jul 25, 2022

11:43

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में लिज ट्रस ऋषि सुनक से आगे: सर्वेक्षण

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ब्रिटिश पूर्व मंत्री ऋषि सुनक से 28 वोट की बढ़त बना ली है। डाटा विश्लेषण कंपनी ‘यूगॉव’ के ताजा सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली। कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने बोरिस जॉनसन का स्थान लेने की दौड़ में सुनक और ट्रस दोनों को पार्टी के नेतृत्व को लेकर प्रतिस्पर्धा के अंतिम चरण में भेजने के लिए मतदान किया। यूगॉव सर्वेक्षण के अनुसार, इनमें से एक को अब चार अगस्त से सितंबर की शुरुआत तक चलने वाले मतदान में पार्टी सदस्यों द्वारा अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाएगा।

Jul 21, 2022

10:47

ब्रिटेन: प्रधानमंत्री पद की दौड़ के अंतिम चरण में पहुंचे ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ने बुधवार को बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी तथा प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा। सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर के मतदान में 137 मतों से जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर रहीं ट्रस को 113 सांसदों का समर्थन मिला। वहीं, व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गईं।

Jul 20, 2022

11:02

बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री के रूप में कैबिनेट की अंतिम बैठक की अध्यक्षता की

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक नए नेता के चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा चौथे दौर के लिए गुप्त मतदान किए जाने से पहले हुई। जॉनसन (58) ने देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी सरकार के रिकॉर्ड और प्रतिबद्धता का बचाव किया। उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट में अपने मंत्रियों से कहा, कौन संदेह कर सकता है कि हम ‘नेट जीरो’ के मार्ग की ओर बढ़ने वाली पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को लेकर एकदम सही हैं।

 

Jul 20, 2022

11:02

ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव: अंतिम दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते आज आखिरी बार मतदान

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए आखिरी दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते बुधवार को अंतिम बार सांसद मतदान करेंगे। भारतीय मूल के पूर्व चांसलर सुनक को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले, जो कि उन्हें बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों के मतों से थोड़ा ही कम है। केमी बैडेनोच के मंगलवार को दौड़ से बाहर होने के बाद अब सुनक, मोर्डंट और ट्रूस ही इस दौड़ में हैं। इनमे से सबसे आगे सुनक हैं और अन्य दो मोर्डंट तथा ट्रूस अंतिम दौर में दूसरे स्थान की दौड़ में हैं।

 

Jul 19, 2022

12:39

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में बढ़त बनाए रखने के लिए ऋषि सुनक को और वोट मिले

पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने बोरिस जॉनसन को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में हटाने की दौड़ में अपनी बढ़त बना ली है। उन्हें संसद के टोरी सदस्यों द्वारा मतदान के नवीनतम दौर में 14 और वोट मिल गए हैं।

पिछले हफ्ते मतदान शुरू होने के बाद से 42 वर्षीय सुनक लगातार सूची में शीर्ष पर रहे हैं और सोमवार को उन्हें तीसरे दौर में 115 वोट मिले, जिससे दौड़ में केवल चार उम्मीदवार रह गए। कारोबार मंत्री पेनी मोर्डौंट 82 मतों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, इसके बाद विदेश मंत्री लिज ट्रस को 71 मत मिले हैं और पूर्व समानता मंत्री केमी बैडेनोच को 58 मत मिले हैं। टोरी (कंजरवेटिव पार्टी) में और हाउस ऑफ कॉमन्स की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम तुगेंदहट ने पिछली बार मिले 32 से एक कम 31 वोट हासिल किए और प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गए।

चौथे दौर का मतदान मंगलवार को होगा, जिसके अंत में सबसे कम मतों वाला एक अन्य उम्मीदवार बाहर हो जाएगा और बृहस्पतिवार तक केवल दो उम्मीदवार अंतिम सूची में जगह बनाएंगे। सुनक को पिछले दौर में 101 वोट मिले थे। मतदान के नवीनतम दौर में उन्हें 14 और वोट मिले, जबकि मोर्डौंट ने पिछले हफ्ते दूसरे वोटिंग राउंड में हासिल 83 में से एक वोट कम हासिल किया।

Jul 18, 2022

18:09

ऋषि सुनक ने पत्नी की इन्फोसिस संबंधी संपत्ति के मुद्दे पर पलटवार किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक ने कहा कि उन्हें अपने भारतीय सास-ससुर- इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की उपलब्धियों पर गर्व है। उन्होंने मीडिया के एक तबके में उनकी पत्नी अक्षता की पारिवारिक संपत्ति के बारे में की जा रहीं टिप्पणियों को लेकर यह पलटवार किया। टेलीविज़न पर तीखी बहस के दौरान ब्रिटेन में जन्मे 42 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री से, उनकी पत्नी के इस साल की शुरुआत में सुर्खियों में रहे कर मामलों के बारे में पूछा गया। अक्षता ने उस समय इन्फोसिस भागीदारी से अपनी भारतीय आय पर ब्रिटेन में भी कर अदा करने के लिए अपनी कानूनी गैर मूल निवास स्थिति को स्वेच्छा से त्याग दिया था।