Afghanistan की पूर्व सांसद की हत्या की कई देशों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने निंदा की

Mursal Nabizada
प्रतिरूप फोटो
Twitter @NabizadaMursal
नबीजादा उन कुछ महिला सांसदों में से थीं जो अगस्त, 2021 में सत्ता पर तालिबान का कब्जा होने के बाद भी काबुल में रह रही थीं। देश की सत्ता पर तालिबान के फिर से काबिज होने के बाद यह पहली बार है, जब पुरानी सरकार के किसी सांसद की शहर में हत्या की गई है।

काबुल। अफगानिस्तान की एक पूर्व सांसद की हत्या की संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका समेत कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों एवं देशों ने सोमवार को निंदा की। पूर्व सांसद मुरसल नबीजादा और उनके अंगरक्षक की अज्ञात हमलावरों ने काबुल स्थित उनके घर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी। नबीजादा उन कुछ महिला सांसदों में से थीं जो अगस्त, 2021 में सत्ता पर तालिबान का कब्जा होने के बाद भी काबुल में रह रही थीं। देश की सत्ता पर तालिबान के फिर से काबिज होने के बाद यह पहली बार है, जब पुरानी सरकार के किसी सांसद की शहर में हत्या की गई है।

अफगानिस्तान में अमेरिका की अस्थायी राजदूत कैरेन डेकर ने ट्वीट किया, ‘‘अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुरसल नबीजादा की हत्या से गुस्से में और व्यथित हूं। यह एक दुखद क्षति है। मैं मुरसल के परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट करती हूं और उम्मीद करती हूं कि उन्हें इस संवेदनहीन कृत्य के बाद न्याय मिलेगा।’’ संयुक्त राष्ट्र की सहयोगी प्रवक्ता स्टेफनी ट्रेमब्ले ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने नबीजादा की हत्या के मामले की ‘‘त्वरित, संपूर्ण और पारदर्शी जांच किए जाने और अपराधियों को न्याय के दायरे में लाए जाने की मांग की है।’’

इसे भी पढ़ें: भारत में कत्लेआम मचाने की चाह रखने वाला 'अब्दुल', Global Terrorist लिस्ट में आने पर लगते हैं ये 6 प्रतिबंध

यूरोपीय संसद की सदस्य हन्नाह नेउमान ने भी ट्वीट करके नबीजादा की हत्या पर शोक जताया। अफगानिस्तान में पश्चिमी देशों द्वारा समर्थित पूर्व सरकार में शीर्ष अधिकारी रहे अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि वह नबीजादा की मौत से दुखी हैं और उम्मीद करते हैं कि अपराधियों को दंडित किया जाएगा। उन्होंने नबीजादा को ‘‘लोगों की प्रतिनिधि और सेवक’’ बताया। स्थानीय पुलिस प्रमुख हमीदुल्ला खालिद ने बताया था कि पूर्व सांसद के भाई और एक अन्य अंगरक्षक भी हमले में घायल हुए हैं, जबकि तीसरा सुरक्षा गार्ड घर से पैसे और गहने लेकर फरार हो गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़