विदेश मंत्रालय ने कहा, वीजा मुद्दे पर अमेरिका से बात नहीं की

Visa
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
मीडिया में आई खबरों के अनुसार बी1 (बिजनेस) और बी2 (पर्यटक) वीजा पर अमेरिका जाने की योजना बनाने वालों को करीब तीन साल तक इंतजार करना होगा और भारत में आवेदकों के लिए इंतजार का समय करीब 1,000 दिन है।

भारतीयों को अमेरिकी वीजा हासिल करने के लिए तीन साल का इंतजार करने संबंधी खबरों पर विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस मामले पर अमेरिका से बात नहीं हुयी है, लेकिन उम्मीद है कि किसी देश की वीजा प्रणाली पूर्वानुमेय और कम समय लेने वाली होनी चाहिए। मीडिया में आई खबरों के अनुसार बी1 (बिजनेस) और बी2 (पर्यटक) वीजा पर अमेरिका जाने की योजना बनाने वालों को करीब तीन साल तक इंतजार करना होगा और भारत में आवेदकों के लिए इंतजार का समय करीब 1,000 दिन है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से जब पूछा गया कि क्या इस मामले पर अमेरिका से बात की गई है, तो उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि जब लोग कहीं जाना चाहें तो वीजा की व्‍यवस्‍था सरल होनी चाहिए। यह हमारी अपेक्षा है।” उन्होंने कहा औपचारिक रूप से इस मामले पर बात नहीं की गई है क्योंकि “हम भी नहीं चाहेंगे कि कोई हमारी प्रणाली पर टिप्पणी करे।” बागची ने कहा, “लेकिन हम चाहते हैं कि प्रणाली पूर्वानुमेय व सरल हो और इसमें अधिक समय न लगे। हमने यहां (अमेरिकी) दूतावास में बात की है तो उन्होंने कहा है कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि अधिक समय न लगे। हम उम्मीद करते हैं कि प्रतीक्षा का समय कम किया जाएगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़