चंद्रमा पर अपना पहला कदम रखते वक्त नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने कही थी ये बात!

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 14 2019 11:53AM
चंद्रमा पर अपना पहला कदम रखते वक्त नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने कही थी ये बात!
Image Source: Google

चंद्रमा पर अपना पहल कदम रखते वक्त नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने क्या कहा था? टीवी या रेडियो पर उन्हें सुनने वाले लाखों दर्शक कहेंगे कि उन्होंने कहा था, “दैट्स वन स्मॉल स्टेप फॉर मैन, वन जाइंट लीप फॉर मैनकाइंड” यानि यह मनुष्य के लिए छोटा कदम है, मानव जाति के लिए बड़ी छलांग है।

वॉशिंगटन। चंद्रमा पर अपना पहल कदम रखते वक्त नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने क्या कहा था? टीवी या रेडियो पर उन्हें सुनने वाले लाखों दर्शक कहेंगे कि उन्होंने कहा था, “दैट्स वन स्मॉल स्टेप फॉर मैन, वन जाइंट लीप फॉर मैनकाइंड” यानि यह मनुष्य के लिए छोटा कदम है, मानव जाति के लिए बड़ी छलांग है। लेकिन अंतरिक्ष से लौटने के बाद ऑर्मस्ट्रॉन्ग ने कहा कि उन्होंने जो सोचा था वह यह नहीं था। उन्होंने कहा कि चंद्रमा से बोले गए उनके एक वाक्य में एक शब्द रह गया था : “दैट्स वन स्मॉल स्टेप फॉर ‘अ’ मैन’’ यानि यह एक ‘व्यक्ति’ के लिए छोटा कदम है। यह ऐसा था कि लोगों ने वह सुना नहीं।”



1999 में 30वीं वर्षगांठ की सभा के दौरान, अपोलो 11 के कमांडर ने स्वीकार किया कि उन्होंने 20 जुलाई, 1969 को जब ट्रांसमिशन सुना था, उन्होंने खुद भी अपने को यह कहते नहीं सुना था। लेकिन उनकी मंशा ‘अ मैन’ जोड़ने की थी। उन्होंने कहा, “मुझे लगा कि मैंने वह कहा था।”

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप