नेपाल ने अमेरिका से लांच की अपनी पहली सेटेलाइट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 18 2019 4:41PM
नेपाल ने अमेरिका से लांच की अपनी पहली सेटेलाइट
Image Source: Google

पहले सत्र में मुंबई उत्तरपूर्व की ट्रायंफ नाइट्स ने खिताब जीता था और मुंबई रणजी टीम के हरफनमौला शिवम दुबे प्लेयर ऑफ द सीरिज रहे थे।

काठमांडो। नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 बुधवार देर रात अमेरिका से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस प्रक्षेपण से लोगों और वैज्ञानिकों के बीच उत्साह का माहौल है। नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के मुताबिक, नेपाल के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उपग्रह अमेरिका में वर्जीनिया से बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) प्रक्षेपित किया गया। जापान के क्यूशू इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इस समय अध्ययनरत नेपाल के दो वैज्ञानिक आभास मास्की और हरिराम श्रेष्ठ ने अपनी संस्था की बीआईआरडीएस (बर्डस) परियोजना के तहत उपग्रह तैयार किया।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: PUBG गेम पर नेपाल ने लगाया प्रतिबंध कहा, बच्चों पर पड़ रहा है नकारात्मक प्रभाव

प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने उपग्रह तैयार करने में शामिल सभी वैज्ञानिकों और संस्थानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपना उपग्रह होना, देश के लिएप्रतिष्ठा की बात है। एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार धुंगल ने बताया कि उन्होंने देश में अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के लिए नए रास्ते खोलने के वास्ते उपग्रह में निवेश किया। उन्होंने कहा कि एनएएसटी कार्यालय नेपालीसैट-1 की मदद से संचार और देश के भौगोलिक क्षेत्र की छवियों को एकत्र करने का काम करेगा।

 
 


 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप