सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अधिकार वाला कोई क्षेत्र नहीं- अमेरिका

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 23, 2019   13:44
सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अधिकार वाला कोई क्षेत्र नहीं- अमेरिका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘‘वह घड़ी आ गयी है’’ जब अमेरिका और गठबंधन सेना के अभियान के बाद आतंकवादी समूह का क्षेत्र में कहीं भी नियंत्रण नहीं है।

 वेस्ट पाम बीच (सीरिया)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को घोषणा की कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अधिकार क्षेत्र वाले सभी इलाकों को मुक्त करा लिया गया है। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि गठबंधन सेना और संगठन के लड़ाकों के बीच जमीनी स्तर पर छिटपुट लड़ाई जारी है। सीरिया के बागुज में आईएस के आखिरी गढ़ के नेस्तनाबूद हो जाने से इस्लामिक स्टेट संगठन के स्वघोषित खलीफा शासन का भी अंत हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: वेनेजुएला में गहराया संकट, अब सरकार ने गुइदो के शीर्ष सहायक को किया गिरफ्तार

सीरिया और इराक के बड़े भू-भाग पर आईएसआईएस का एक समय में खासा प्रभाव था। इस इलाके में कब्जा होने से उसे दुनिया भर में हमलों को अंजाम देने के लिये जगह मिल गयी थी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘‘वह घड़ी आ गयी है’’ जब अमेरिका और गठबंधन सेना के अभियान के बाद आतंकवादी समूह का क्षेत्र में कहीं भी नियंत्रण नहीं है।

इसे भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाक के खिलाफ एकजुट हुई भारतीय-अमेरिकी समुदाय

गठबंधन सेना के साथ अमेरिका का अभियान पांच साल तक चला। इस दौरान कम से कम 100,000 बमों का इस्तेमाल हुआ और अनगिनत नागरिक मारे गये। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने एयरफोर्स वन विमान पर सवार पत्रकारों को बताया कि सीरिया में आईएस के खलीफा शासन का अंत हो गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।