उत्तर कोरिया के नेता को ट्रंप का ‘‘शानदार’’ पत्र मिला, व्हाइट हाउस ने पुष्टि से किया इंकार

north-korean-leader-gets-trump-s-spectacular-letter-white-house-denies-confirmation
अमेरिका की मांग है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटने से पहले उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को पूरी तरह नष्ट कर दे। वहीं उत्तर कोरिया चाहता है कि दोनों पक्ष साथ-साथ कदम बढ़ाएं। एक ओर जहां वह अपने परमाणु हथियार नष्ट करे वहीं दूसरी ओर साथ-ही-साथ उसे प्रतिबंधों से छूट मिलती जाए।

सियोल। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी में रविवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के नेता किम जोंग उन को एक ‘शानदार’ पत्र भेजा है। हालांकि व्हाइट हाउस ने ट्रंप की ओर से किम को पत्र भेजे जाने की पुष्टि करने से इंकार कर दिया है।

गौरतलब है कि वियतनाम में फरवरी में ट्रंप और किम के बीच हुए असफल शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच परमाणु वार्ता थम गई थी और इसी पृष्ठभूमि में ट्रंप ने किम को यह चिट्ठी लिखी है। अमेरिका की मांग है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटने से पहले उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को पूरी तरह नष्ट कर दे। वहीं उत्तर कोरिया चाहता है कि दोनों पक्ष साथ-साथ कदम बढ़ाएं। एक ओर जहां वह अपने परमाणु हथियार नष्ट करे वहीं दूसरी ओर साथ-ही-साथ उसे प्रतिबंधों से छूट मिलती जाए।

इसे भी पढ़ें: प्योंगयांग और बीजिंग के संबंध ‘अजेय’ हैं, दोनों ने झेला है जापान के औपनिवेशिक शासन का दंश

प्योंगयांग की ‘कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी’ की खबर के अनुसार, किम ने बेहद संतोष के साथ कहा कि यह शनदार पत्र है। वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ने कहा है कि ट्रंप और किम में बीच पत्राचार को वह वार्ता के लिहाज से सकारात्मक मानता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़