जर्मनी के एसपीडी ने चांसलर उम्मीदवार के रूप में चुने गए ओलाफ स्कोल्ज़

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 3, 2021   18:51
जर्मनी के एसपीडी ने चांसलर उम्मीदवार के रूप में चुने गए ओलाफ स्कोल्ज़

ओलाफ स्कोल्ज़ सितंबर के आम चुनाव में एसपीडी के अभियान का नेतृत्व करेंगे - एंजेला मर्केल को बदलने की दौड़ में ग्रीन्स की एनालेना बारबॉक और सीडीयू के आर्मिन लास्केट के खिलाफ सामना करना पड़ रहा है।

ओलाफ स्कोल्ज़ सितंबर के आम चुनाव में एसपीडी के अभियान का नेतृत्व करेंगे - एंजेला मर्केल को बदलने की दौड़ में ग्रीन्स की एनालेना बारबॉक और सीडीयू के आर्मिन लास्केट के खिलाफ सामना करना पड़ रहा है।

जर्मनी के सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) ने मौजूदा वित्त मंत्री ओलाफ स्कोल्ज़ के लिए रविवार को मतदान किया कि अगर वे सितंबर के आम चुनाव जीतते हैं तो चांसलर के लिए उनकी पसंद होगी।

इसे भी पढ़ें: हुरुन की एक रिपोर्ट का दावा, भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम में दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंचा  

इस सप्ताह के अंत में ऑनलाइन पार्टी सम्मेलन में भाग ले रहे हैम्बर्ग के पूर्व मेयर ने लगभग 600 एसपीडी प्रतिनिधियों से 96.2% वोट हासिल किए। हालांकि रविवार का परिणाम आश्चर्यजनक नहीं था, क्योंकि पार्टी नेतृत्व ने चुनाव से एक साल पहले ही उन्हें उम्मीदवारी के लिए नामित कर दिया था ।

 अब आधिकारिक तौर पर पुष्टि किए गए चांसलर उम्मीदवार ने एक ट्वीट में पार्टी को धन्यवाद देते हुए कहा, "मैं इस शानदार परिणाम के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह उस बदलाव की नींव है जिसके लिए हम काम करेंगे। अब, काम पर लग जाओ!" एसपीडी ने 09.05.2021 को आधिकारिक तौर पर ओलाफ स्कोल्ज़ को चांसलर उम्मीदवार के रूप में नामित किया था।

अन्य चांसलर उम्मीदवार कौन हैं?

 

चुनावों के अनुसार शीर्ष तीन पार्टियों ने अब आधिकारिक तौर पर अपने उम्मीदवारों पर फैसला कर लिया है।

क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) और इसकी बवेरियन बहन पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन (सीएसयू) से बने रूढ़िवादी ब्लॉक ने नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया आर्मिन लास्केट के राज्य प्रमुख को वर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल के प्रतिस्थापन के रूप में चुना। सीडीयू/सीएसयू वर्तमान में एसपीडी के साथ एक शासी गठबंधन में हैं।

एसपीडी उस खींची गई प्रक्रिया से बचने में सक्षम थी, जिसके कारण रूढ़िवादियों ने दम तोड़ दिया, लेकिन अब वे तेजी से लोकप्रिय ग्रीन पार्टी और इसके हाल ही में चुने गए चांसलर उम्मीदवार एनालेना बेयरबॉक का भी सामना कर रहे हैं ।

इसे भी पढ़ें: IIMC के महानिदेशक प्रो. द्विवेदी, भारत में हैं 335 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 

शोल्ज़ ने रविवार को बैरबॉक पर अपने रिकॉर्ड पर प्रकाश डालते हुए कहा, "मैं अपने अनुभव, अपनी ताकत और अपने विचारों का योगदान कर सकता हूं।जिनकी राजनीतिक अनुभव की कमी के लिए आलोचना की गई है।

62 वर्षीय एसपीडी के दिग्गज ने 2018 से जर्मनी के वित्त मंत्री और कुलपति के रूप में कार्य किया है।

एसपीडी के अभियान की शुरुआत के साथ, स्कोल्ज़ ने अर्थव्यवस्था को सामाजिक रूप से बदलने और न्यूनतम वेतन में वृद्धि सहित श्रमिकों के लिए बेहतर परिस्थितियों को पेश करने का संकल्प लिया है।

उनके चुनावी वादों में स्वास्थ्य प्रणाली, स्कूलों और सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए उच्च स्तर का सार्वजनिक निवेश शामिल था।। उन्होंने कहा-"मैं रोजमर्रा की जिंदगी के बहुत बुनियादी सिद्धांतों में सुधार करना चाहता हूं,।

2045 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को शून्य करने के लिए एक अधिक महत्वाकांक्षी सरकारी प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के कुछ दिनों बाद, सांसद ने अपनी पर्यावरण योजनाओं को भी टाल दिया ।

हाल के जनमत सर्वेक्षणों ने एसपीडी को सीडीयू/सीएसयू से लगभग 16% पीछे कर दिया है, जिसमें ग्रीन्स तेजी से अनुमानित 26% मतों के साथ शीर्ष स्थान पर है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...