पाकिस्तान में साल 2030 तक चार में से एक बच्चा अनपढ़ रह जाएगा: UNESCO

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 10 2019 3:42PM
पाकिस्तान में साल 2030 तक चार में से एक बच्चा अनपढ़ रह जाएगा: UNESCO
Image Source: Google

डॉन अखबार की बुधवार को आयी एक खबर में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सभी के लिए शिक्षा के 12 साल का लक्ष्य आधा ही पूरा कर पाएगा और मौजूदा दर के अनुसार 50 प्रतिशत युवा अब भी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

इस्लामाबाद। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की 2030 की तय समय सीमा तक पाकिस्तान में चार में से एक बच्चा प्राथमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाएगा। डॉन अखबार की बुधवार को आयी एक खबर में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सभी के लिए शिक्षा के 12 साल का लक्ष्य आधा ही पूरा कर पाएगा और मौजूदा दर के अनुसार 50 प्रतिशत युवा अब भी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं। 



इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी समाचार चैनल ‘बोल’ के एकंर मुरीद अब्बास की गोली मार कर हत्या

यूनेस्को सांख्यिकी संस्थान के निदेशक सिल्विया मोंटोया ने कहा कि देशों को अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने की जरुरत है। लक्ष्य तय करने का क्या औचित्य है अगर हम उन्हें पूरा नहीं कर सकते? समयसीमा के करीब पहुंचने से पहले बेहतर वित्त और समन्वय इस खाई को पूरा करने के लिए जरुरी है। अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2030 में जब सभी बच्चों को स्कूल में होना चाहिए तो 6 से 17 साल की उम्र के छह बच्चों में से एक बच्चा शिक्षा की जद से बाहर हो जाएगा। कई बच्चे अब भी स्कूल छोड़ रहे हैं और मौजूदा दर के अनुसार 2030 तक 40 प्रतिशत बच्चे माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाएंगे। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप