पाक ने ICJ से जाधव मामले की जल्द सुनवाई को कहा

पाकिस्तान ने आईसीजे से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया है। जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई हुई है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया है। जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई हुई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने हेग स्थित आईसीजे के पंजीयक को पत्र भेजा है। इस पत्र में पाकिस्तान ने जल्द सुनवाई रखी जाने की अपनी इच्छा व्यक्त की है। उसने अगले कुछ ही सप्ताह में सुनवाई आयोजित करने को प्राथमिकता दी है।

सूत्रों के हवाले से ट्रिब्यून ने कहा कि ऐसा अनुरोध आईसीजे के जजों के आगामी चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है। ये चुनाव नवंबर में होने हैं। हालांकि एक विशेष अधिकारी के हवाले से कहा गया कि आईसीजे इस मामले में पुन: सुनवाई अक्तूबर में शुरू कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि सरकार चाहती है कि सुनवाई अगले छह सप्ताह में रख ली जाए।’’ पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अश्तार ऑसफ अली के आईसीजे की कार्यवाही में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि संघीय सरकार ने पाकिस्तान के अटॉर्नी खावर कुरैशी को हटवाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है।

कानून मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया, ‘‘उनका प्रदर्शन संतोषजनक है। उन्होंने सुनवाई के दौरान सभी प्रासंगिक कानूनी बिंदू उठाए।’’ सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि सरकार आईसीजे के तदर्थ जज के पद पर नामांकन के लिए कुछ नामों पर विचार कर रही थी। रिपोर्ट में कहा गया कि एक वरिष्ठ वकील के नाम पर विचार किया जा रहा था। इस रिपोर्ट के आने से कुछ ही दिन पहले आईसीजे ने जाधव को मिली फांसी की सजा की तामील पर रोक लगाई थी और जाधव तक राजनयिक पहुंच देने के भारत के अनुरोध का समर्थन किया था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़