पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड बना पाक का नया आर्मी चीफ, कभी भारत को दी थी मिटाने की धमकी, हमेशा से रहा है भारत विरोधी एजेंडा

Pakistan
Creative Common
अभिनय आकाश । Nov 25, 2022 1:10PM
आसिम मुनीर पहले से ही पाकिस्तान के अगले आर्मी चीफ बनने की रेस में सबसे आगे थे। लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर आईएसआई के चीफ भी रह चुके हैं।

पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर होने जा रहे हैं। अपने रियारमेंट से पहले बाजवा ने आखिरी स्पीच दी। स्पीच में उन्होंने इमरान खान को जमकर धोया। लेकिन इमरान खान की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं क्योंकि ये तय हो चुका है कि उनके कट्टर दुश्मिन आसिम मुनीर पाकिस्तान के अगले आर्मी चीफ बन रहे हैं। आसिम मुनीर वो शख्स हैं जो प्रधानमंत्री आवास की जासूसी भी कर चुके हैं। आसिम मुनीर ने ये जासूसी तब की थी जब इमरान खान प्रधानमंत्री थे। तभी से इमरान खान और आसिम मुनीर के बीच कट्टर दुश्मनी हो गई थी। आसिम मुनीर पहले से ही पाकिस्तान के अगले आर्मी चीफ बनने की रेस में सबसे आगे थे। लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर आईएसआई के चीफ भी रह चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख नियुक्त

फरवरी 2019 में जव पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था तो सारे से फैसले परदे के पीछे से मुनीर ही ले रहे में थे। मुनीर उस समय आईएसआई के मुखिया थे। इसके अलावा मुनीर हमले के दौरान मिलिट्री के उस पैनल में सबसे अहम शख्स थे जो सुरक्षा नीतियों और पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर बड़े फैसले ले रहा था। कहा तो यहां तक गया था सैन्य कि पुलवामा आतंकी हमला मुनीर के उकसावे पर ही अंजाम दिया गया था। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में चरम पर है फौजी भ्रष्टाचार, यदि वहां सेना सुधर जाये तो वो देश भी सुधर सकता है

अक्टूबर 2018 में आसिम मुनीर को आईएसआई का चीफ बनाया गया था। लेकिन वो केवल आठ महीनों तक ही इस पद पर रह पाए थे। आसिम मुनीर भारत में पुलवामा हमले के दौरान ही आईएसआई चीफ थे। आपको बता दें कि आसिम मुनीर के पाक आर्मी चीफ बनते ही भारत और पाकिस्तान के संबंध और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक की थी तो मुनीर ने कहा था कि हमारी एयरफोर्स को भी भारत पर हमला करना चाहिए।  

अन्य न्यूज़