गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं चीन के राष्ट्रपति, 2021 में अस्पताल में होना पड़ा था भर्ती

गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं चीन के राष्ट्रपति, 2021 में अस्पताल में होना पड़ा था भर्ती
ANI

पिछले कई दिनों से चीन के राष्ट्रपति के स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगाई जाती रही है। इस बार चीन के राष्ट्रपति के स्वास्थ्य संबंधी खबर तब आई है जब देश का आर्थिक हालात डगमगा रहा है। तेल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी है तथा रूस और यूक्रेन के बीच लगातार संघर्ष जारी है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक बार फिर से मीडिया की सुर्खियों में हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक के शी जिनपिंग गंभीर रूप से बीमार चल रहे हैं। खबर के मुताबिक शी जिनपिंग को दिमागी बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म है। इतना ही नहीं, इस बीमारी की वजह से शी जिनपिंग को 2021 में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। हालांकि सूत्र दावा कर रहे हैं कि शी जिनपिंग ने सर्जरी कराने की बजाय चीनी दवाओं पर विश्वास किया था। हालांकि, पिछले कई दिनों से चीन के राष्ट्रपति के स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगाई जाती रही है। इस बार चीन के राष्ट्रपति के स्वास्थ्य संबंधी खबर तब आई है जब देश का आर्थिक हालात डगमगा रहा है। तेल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी है तथा रूस और यूक्रेन के बीच लगातार संघर्ष जारी है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने किया ऐसा समझौता, टेंशन में आया अमेरिका, सोलोमन आइलैंड पर बनाया सैन्य बेस

शी जिनपिंग के स्वास्थ्य को लेकर उस समय से अटकलें लगाई जाती रही है जब उन्होंने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के दौरान विदेशी नेताओं से मिलने से परहेज किया था। इसके अलावा मार्च 2019 में जब वे इटली दौरे पर गए थे तो उनका चाल असामान्य रूप से देखा गया था। इसके साथ ही फ्रांस में उन्हें बैठने के समय सहायता लेने की जरूरत पड़ी थी। 2020 में एक भाषण के दौरान उनकी उपस्थिति में देरी हुई थी तथा उनके भाषण की गति में काफी धीमी है। वह बार-बार खांस रहे थे जिसकी वजह से माना जा रहा था कि उनका स्वास्थ गड़बड़ है। आपको बता दें कि मस्तिष्क में रक्त का बहाव कमजोर पड़ना और उसकी वजह से गुब्बारे की तरफ फूल जाना ही सेरेब्रल एन्यूरिज्म कहलाता है।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...