Pacific Ocean के ऊपर उड़ रहे क्वांटास के विमान को मदद के संदेश के बाद सुरक्षित उतारा गया

Sydney
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
क्वांटास फ्लाइट 144’ में 145 यात्री थे और विमान पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के सर्वाधिक आबादी वाले शहर ऑकलैंड से साढ़े तीन घंटे की उड़ान के बाद सिडनी हवाई अड्डे पर उतरा। क्वांटास ने एक बयान में कहा कि सिडनी से करीब एक घंटे की दूरी पर बोइंग 737-838 के दो इंजनों में से एक में ‘‘खराबी’’ आ गई थी।

न्यूजीलैंड से आए क्वांटास के एक विमान ने बुधवार को प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ने के दौरान मदद के लिए संदेश जारी किया, जिसके बाद उसे एक इंजन के सहारे सिडनी हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया। ‘क्वांटास फ्लाइट 144’ में 145 यात्री थे और विमान पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के सर्वाधिक आबादी वाले शहर ऑकलैंड से साढ़े तीन घंटे की उड़ान के बाद सिडनी हवाई अड्डे पर उतरा। क्वांटास ने एक बयान में कहा कि सिडनी से करीब एक घंटे की दूरी पर बोइंग 737-838 के दो इंजनों में से एक में ‘‘खराबी’’ आ गई थी।

जब कोई उड़ान गंभीर और आसन्न खतरे में होती है और तत्काल सहायता की आवश्यकता होती है, तो मदद के लिए एक संदेश जारी किया जाता है। क्वांटास ने कहा कि पायलट ने इंजन बंद कर दिया लेकिन वह समस्या के बारे ठीक से नहीं बता पाया। क्वांटास ने कहा, ‘‘उड़ान के दौरान इंजन बंद करना दुर्लभ घटना है और स्वाभाविक रूप से यात्रियों के लिए यह चिंता का विषय होगा। हमारे पायलटों को यात्रियों को सुरक्षित उतारने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और विमान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह एक इंजन पर निश्चित अवधि तक उड़ान भर सकता है।’’

यात्रियों ने सिडनी में पत्रकारों को बताया कि उन्हें बताया गया कि जब उन्होंने उड़ान भरी तब विमान के एक इंजन ने काम करना बंद कर दिया था। सिडनी हवाई अड्डा ने कहा कि एहतियात के तौर पर आपात कर्मियों को तैयार रखा जाता है जिनमें दमकलकर्मी, एंबुलेंस और पुलिस शामिल है। सिडनी स्थित इंडस्ट्री कंसल्टेंसी स्ट्रेटेजिक एविएशन सॉल्यूशंस के चेयरमैन नील हैनफोर्ड ने कहा कि बोइंग 737 विमान तेजी से उड़ सकते हैं और एक इंजन की मदद से सुरक्षित उतर सकते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़