पुतिन के 2036 तक सत्ता में बने रहने में अब पूर्वी यूक्रेन के बाशिंदे दे रहे साथ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 29, 2020   18:07
पुतिन के 2036 तक सत्ता में बने रहने में अब पूर्वी यूक्रेन के बाशिंदे दे रहे साथ

पूर्वी यूक्रेन के बाशिंदे ब्लादिमीर पुतिन के शासन को बढ़ाने से संबंधित मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। पूर्वी यूक्रेन में दोनेत्सक विद्रोहियों के नियंत्रण वाला क्षेत्र है। कुछ मतदाताओं ने कहा कि संवैधानिक बदलावों से रूसी अधिकारियों की शक्ति बढ़ेगी और पूर्वी यूक्रेन के इस अलगाववादी क्षेत्र में शांति आयेगी।

दोनेत्स्क (यूक्रेन)। पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों के बाशिंदे उन संवैधानिक संशोधनों पर जनमत संग्रह में हिस्सा लेने के लिए रूस गये जिनसे राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को 2036 तक सत्ता में बने रहने की अनुमति मिल जाएगी। स्वघोषित लुहान्स्क एवं दोनेत्सक पीपुल्स घोषित कर लेने वाले इन क्षेत्रों के अधिकारियों ने रूस के समीपवर्ती रोस्टोव क्षेत्र के मतदान के केंद्रों तक के लिए इन लोगों के लिए बसों की व्यवस्था की। इसे कई लोग इस विवादास्पद जनमत संग्रह में जनभागीदारी बढ़ाने के प्रयास के रूप में देख रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव ने दी चेतावनी, कहा- ‘ देश के पास मोहलत खत्म हो रही है’

दोनेत्सक में शुक्रवार सुबह दर्जनों लोग बस के इंतजार में बस अड्डे पर इकट्ठा हुए। पूर्वी यूक्रेन में दोनेत्सक विद्रोहियों के नियंत्रण वाला क्षेत्र है। कुछ मतदाताओं ने कहा कि संवैधानिक बदलावों से रूसी अधिकारियों की शक्ति बढ़ेगी और पूर्वी यूक्रेन के इस अलगाववादी क्षेत्र में शांति आयेगी। अन्य ने उम्मीद जतायी कि इस बदालव से अलगाववादी रिपब्लिक रूस का हिस्सा बन जायेंगे। रूस में पिछले बृहस्पतिवार को संवैधानिक संशेाधनों को लेकर सप्ताहभर चलने वाला मतदान शुरू हुआ था। जनवरी में पुतिन द्वारा प्रस्तावित किये गये इन संशोधनों से उन्हें छह साल के दो और कार्यकाल मिल जायेंगे। उनका वर्तमान कार्यकाल 2024 तक है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।