IMF प्रमुख लेगार्द ने कहा, G20 के लिये व्यापार तनाव का समाधान पहली प्राथमिकता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 6 2019 5:31PM
IMF प्रमुख लेगार्द ने कहा, G20 के लिये व्यापार तनाव का समाधान पहली प्राथमिकता
Image Source: Google

लेगार्द ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच शुल्कों का आदान प्रदान दोनों देशों की आर्थिक वृद्धि पर ब्रेक लगा देगा। इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि के भी कुछ अंक में कटौती होगी। उन्होंने कहा कि ये घाव खुद ही पैदा किये गये हैं और इनसे बचा जाना चाहिये।

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द ने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता मौजूदा व्यापार तनाव का समाधान करना है। उन्होंने समूह 20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक प्रमुखों के नाम एक ब्लॉग पोस्ट में यह बात कही है। समूह 20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक के प्रमुख इस सप्ताहांत जापान में बैठक करेंगे।

इसे भी पढ़ें: पीयूष गोयल G-20 की बैठक में भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व, ई-वाणिज्य, वैश्विक संरक्षण के मुद्दे पर होगी चर्चा

लेगार्द ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच शुल्कों का आदान प्रदान दोनों देशों की आर्थिक वृद्धि पर ब्रेक लगा देगा। इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि के भी कुछ अंक में कटौती होगी। उन्होंने कहा कि ये घाव खुद ही पैदा किये गये हैं और इनसे बचा जाना चाहिये। यह कैसे होगा? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि हाल में जो व्यापार अवरोध लागू किये गये हैं और आगे जिस तरह के भी अवरोध लगाये जाने हैं उनसे बचकर इस तनाव का समाधान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: वारबर्ग पिंकस ने डीएचएफएल, वाधवान से अवांसे फाइनेंशियल में 80% हिस्सेदारी खरीदी



समूह-20 के इन वित्त मंत्रियों, अधिकारियों की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका और चीन के बीच बातचीत एक सप्ताह पहले ही बिना किसी नतीजे पर पहुंचे टूट गई। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था ऐसे नाजुक दौर में पहुंच चुकी है जहां केंद्रीय बैंकों को अर्थव्यवस्था के लिये प्रोत्साहन बनाये रखने होंगे और सरकारों को व्यापार विवादों का तुरंत समाधान करना होगा।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video