रूस ने वार्ता रुकने के लिए युक्रेन को जिम्मेदार ठहराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 23, 2022   08:17
रूस ने वार्ता रुकने के लिए युक्रेन को जिम्मेदार ठहराया
Google Creative Commons.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल के इस्पात संयंत्र की सुरक्षा में जुटे यूक्रेन के जवानों को आत्मसमर्पण करने और जिन्दा रहने की गारंटी प्राप्त करने का विकल्प दिया है।

मॉस्को|रूस के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध की समाप्ति के लिए होने वाली वार्ता ‘थम’ गयी है, क्योंकि मॉस्को को उसके सबसे नवीनतम प्रस्तावों पर कीव की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘अभी ये (बातचीत) थमी हुई है, क्योंकि हमने पांच दिन पहले यूक्रेन के वार्ताकारों के समक्ष अन्य प्रस्ताव भेजा है, जिस पर अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।’’

लावरोव ने आरोप भी लगाया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनके सलाहकारों के हालिया बयान से प्रतीत होता है कि ‘‘उन्हें बातचीत की जरूरत नहीं है। उन्हें अपनी किस्मत के भरोसे रहना है।’’ इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी एवं प्रमुख वार्ताकार व्लादिमीर मेदिंस्की ने इस रिपोर्ट की पुष्टि की है कि उन्होंने यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के साथ लंबी बातचीत की है।

हालांकि, उन्होंने कोई ब्योरा नहीं दिया है कि वार्ता के दौरान क्या बातचीत हुई और क्या इस क्षेत्र में कोई प्रगति हुई है।

मॉस्को : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल के इस्पात संयंत्र की सुरक्षा में जुटे यूक्रेन के जवानों को आत्मसमर्पण करने और जिन्दा रहने की गारंटी प्राप्त करने का विकल्प दिया है। क्रेमलिन से दी गयी जानकारी के अनुसार, पुतिन ने यह टिप्पणी अपने और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के बीच हुई बातचीत के दौरान की है। 

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन पोलैंड के सोवियत-काल के टी-72 टैंक को बदलने के लिए टैंक भेज रहा है। पोलैंड ये टैंक यूक्रेन को दे सकता है। जॉनसन ने यह टिप्पणी शुक्रवार को नयी दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को की। वहां जॉनसन ने भारत के प्रधानमंत्री से बातचीत की।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।