सऊदी अरब के किंग सलमान ने जारी किया फरमान, सालों से दी जा रही इस सजा को किया खत्म

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 27, 2020   10:13
सऊदी अरब के किंग सलमान ने जारी किया फरमान, सालों से दी जा रही इस सजा को किया खत्म

सऊदी अरब ने कोड़े लगाने की सजा और नाबालिगों के लिए सजा-ए-मौत खत्म कर दी है।इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में न्यायाधीशों को कोड़े लगाने की सजा देने का चलन खत्म कर इसके बजाय कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश भी दिया गया।

दुबई। सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिगों द्वारा किए जाने वाले अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है। शीर्ष अधिकारी ने एक बयान में यह जानकारी दी है। इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में न्यायाधीशों को कोड़े लगाने की सजा देने का चलन खत्म कर इसके बजाय कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश भी दिया गया। इसी के साथ साम्राज्य में सजा के सबसे विवादित रूप को समाप्त कर दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इन फैसलों के पीछे शाह सलमान के बेटे और उत्तराधिकारी, युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिल सलमान हैं। देश विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधों में ढील दे रहा है और इस्लामी कानून की अति रूढ़िवादी व्याख्याओं से खुद को दूर रख रहा है।

इसे भी पढ़ें: सऊदी अरब में कोड़े लगाने और नाबालिगों के लिए सजा-ए-मौत देने का चलन खत्म

हालांकि देश में अब भी कई लोग इस इस्लामी कानून को मानते हैं। युवराज बिन सलमान का लक्ष्य देश के आधुनिकीकरण, देश में विदेशी निवेश लाने और सऊदी अरब की साख को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने का है। शाह सलमान के नये शाही आदेश से देश में कम से कम छह लोगों की जान बच जाएगी। ये सभी अल्पसंख्यक शिया समुदाय से हैं जिन्होंने कथित तौर पर अपराध 18 साल से कम उम्र में किए थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।