सऊदी में महिलाओं को 2018 से स्टेडियम जाने की अनुमति मिलेगी

Saudi to allow women into sports stadiums from 2018
सऊदी अरब अगले साल से पहली बार देश के तीन खेल स्टेडियमों में महिलाओं के जाने की अनुमति देगा जबकि इससे पहले वहां सिर्फ पुरूषों को जाने की अनुमति होती थी लेकिन अब महिलाएं भी अपने परिवार के साथ जा सकेंगी।

रियाद। सऊदी अरब अगले साल से पहली बार देश के तीन खेल स्टेडियमों में महिलाओं के जाने की अनुमति देगा जबकि इससे पहले वहां सिर्फ पुरूषों को जाने की अनुमति होती थी लेकिन अब महिलाएं भी अपने परिवार के साथ जा सकेंगी। यह राजशाही महिलाओं के लिये सबसे कड़े नियमों वाले देशों में से एक है जहां महिलाओं को खेल परिसरों में जाने की अनुमति नहीं थी।

इस घोषणा को अति रूढ़िवादी देश में युवराज मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी सुधार कार्यक्रमों से जोड़ कर देखा जा रहा जिसमें महिलाओं को अगले जून से वाहन चलाने की अनुमति देना भी शामिल है। देश की जनरल स्पोट्र्स अथारिटी ने कल ट्वीट किया, ‘‘ रियाद, जेद्दाह और दम्मान के तीन स्टेडियमों में 2018 की शुरूआत से परिवारों को आने की स्वीकृति देने की तैयारी शुरू हो चुकी है।’’

पिछले महीने देश के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर अधिकारियों ने सैकड़ों महिलाओं को रियाद के एक फुटबाल स्टेडियम में प्रवेश की इजाजत दी थी। इससे पहले जुलाई में शिक्षा मंत्रालय ने लड़कियों को स्कूल स्तर पर खेलों में भाग लेने की अनुमति दी थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़