इस देश के मंत्रिमंडल ने दी ट्रांसजेंडर अधिकार कानून के मसौदे को मंजूरी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 29, 2021   19:49
इस देश के मंत्रिमंडल ने दी ट्रांसजेंडर अधिकार कानून के मसौदे को मंजूरी

हालांकि, अभी इस मसौदे को अभी संसद की मंजूरी लेनी होगी। वाम-मोर्चा गठबंधन वाली सरकार द्वारा मंगलवार को स्वीकृत इस प्रस्ताव में संसद में लंबी चलने वाली प्रक्रिया के दौरान कुछ बदलाव भी हो सकते हैं।

मैड्रिड। स्पेन के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को एलजीबीटी (लेस्बियन, गे, उभयलिंगी अथवा ट्रांसजेंडर) से संबंधित अधिकारों वाले उस मसौदा विधेयक को मंजूरी प्रदान की जोकि 16 वर्ष से अधिक आयु वाले ट्रांसजेंडर लोगों को आधिकारिक पंजीयन में बिना गवाहों और डॉक्टर के अपना लिंग एवं नाम बदलने की आजादी देता है। हालांकि, अभी इस मसौदे को अभी संसद की मंजूरी लेनी होगी। वाम-मोर्चा गठबंधन वाली सरकार द्वारा मंगलवार को स्वीकृत इस प्रस्ताव में संसद में लंबी चलने वाली प्रक्रिया के दौरान कुछ बदलाव भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: टेक्सास में प्राकृतिक गैस की पाइप लाइन में जोरदार धमाका, दो लोगों की मौत

हालांकि, अगर विधेयक के मूल मसौदे में बहुत अधिक बदलाव नहीं होते तो स्पेन दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार हो जाएगा, जहां लिंग परिवर्तन को लेकर स्वयं निर्णय लेने की छूट रहेगी। इसके अलावा, आधिकारिक पंजीयन में बदलाव करवाने में भी अधिक समय नहीं लगेगा। यह कानूनी मसौदा शुरुआत से ही विवादास्पद रहा है क्योंकि कई ट्रांसजेंडर अधिकार कार्यकर्ता एवं कुछ नारीवादी एक दूसरे के खिलाफ खड़े हैं। नारीवादी कार्यकर्ताओं का मानना है कि यह कानून जैविक सेक्स की अवधारणा को धुंधला करता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...