अफगानिस्तान युद्ध समाप्त करने के लिए तालिबान से चार अहम मुद्दों पर बात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 6 2019 5:18PM
अफगानिस्तान युद्ध समाप्त करने के लिए तालिबान से चार अहम मुद्दों पर बात
Image Source: Google

कई दिनों से चल रही इस बातचीत में अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों को वापस बुलाने तथा देश में 17 वर्षों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप देने की कवायद चल रही है।

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि तालिबान के साथ चल रही अहम बातचीत आपस में जुड़े चार मुद्दों पर केन्द्रित है, जिसमें आतंकवाद निरोधक तथा सैनिकों को वापस बुलाने का मुद्दा शामिल है। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत ज़लमय खलीलजाद की अगुवाई में उच्च अधिकार प्राप्त अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल मुल्ला अब्दुल गनी बरादर की अगुवाई वाले दल के साथ दोहा में बैठक कर रहा है। कई दिनों से चल रही इस बातचीत में अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों को वापस बुलाने तथा देश में 17 वर्षों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप देने की कवायद चल रही है। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनों ने संवाददाताओ से कहा,‘‘ये बातचीत चल रही है और वे आपस में जुड़े चार मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं जिससे आगे कोई समझौता हो सके। ये चार मुद्दे हैं आतंकवाद निरोध, सैनिकों की वापसी, अफगानिस्तान के भीतर बातचीत और संघर्ष विराम।’’


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video