पैगोंग झील के सबसे संकरे हिस्से पर पुल बना रही चीनी सेना, संभावित ऑपरेशन का मुकाबला करने लिए बना रहा मार्ग

पैगोंग झील के सबसे संकरे हिस्से पर पुल बना रही चीनी सेना, संभावित ऑपरेशन का मुकाबला करने लिए बना रहा मार्ग

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि निर्माणाधीन पुल खुर्नक से दक्षिणी तट के बीच 180 किमी की दूरी को खत्म कर देगा। इसका मतलब है कि खुर्नक से रुडोक तक का रास्ता पहले करीब 200 किमी की तुलना में अब सिर्फ 40-50 किमी का होगा।

चीन पैंगोंग लेक पर एक पुल के निर्माण किए जाने की खबर सामने आई है, जिससे वो भारतीय ऑपरेशन को दक्षिण की तरफ से रोक पाए। चीन इस पुल का निर्माण अपनी तरफ की जमीन में कर रहा है। द प्रिंट और एनडीटीवी की रिपोर्ट में रक्षा सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि चीन के द्वारा पुल का निर्माण भविष्य में भारतीय सेना के अगस्त 2020 जैसे किसी भी ऑपरेशन का मुकाबला करने के लिए किया जा रहा है। बता दें कि भारतीय सेना ने एक स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम करने हुए 29-30 अगस्त की दरमियानी रात को पैंगोंग त्सो दक्षिणी किनारे की ऊंचाईयों पर कब्जा कर लिया था। 

इसे भी पढ़ें: गलवान घाटी में चीनी झंडा फहराने का वीडियो आया सामने तो राहुल ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा- मोदी जी, चुप्पी तोड़िये

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि निर्माणाधीन पुल खुर्नक से दक्षिणी तट के बीच 180 किमी की दूरी को खत्म कर देगा। इसका मतलब है कि खुर्नक से रुडोक तक का रास्ता पहले करीब 200 किमी की तुलना में अब सिर्फ 40-50 किमी का होगा। 135 किलोमीटर लंबी पैंगोंग त्सो झील जो आंशिक रूप से लद्दाख क्षेत्र में और कुछ इसका कुछ हिस्सा तिब्बत में है। मई 2020 में भारत और चीन के बीच तनाव यही हुई थी। वैसे प्रभासाक्षी इस तरह के किसी भी खबर कि पुष्टि नहीं करता है और ये पूरी तरह से मीडिया रिपोर्ट पर आधारित दावे हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय और चीनी सेनाओं ने भी नया साल मनाया, दिन एक दूसरे को उपहार भी दिए

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएलए ने पुल से आने-जाने के लिए सड़क बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और झील के ऊपर पुल बन जाने से चीनी सैनिकों और रसद सामग्री की तेजी से वहां पहुंचने का एक नया मार्ग खुल जाएगा। मीडिया रिपोर्ट में जियो इंटेलीजेंस एक्सपर्च डेमियन सिमोन की सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से बताया गया है कि चीन संभवत: पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील पर एक पुल का निर्माण कर रहा है। सिमोन के ट्विट से भी ये संकेत मिलते हैं कि पुल झील के संकरे रास्ते पर लगभग पूरी तरह बनकर तैयार है।